लाइफ स्टाइल

स्किन के लिए भी फायदेमंद है पपीता और शहद का फेस पैक जानिए टिप्स

Triveni
9 May 2021 12:13 PM GMT
स्किन के लिए भी फायदेमंद है पपीता और शहद का फेस पैक जानिए टिप्स
x
ड्राई स्किन बहुत बड़ी समस्या है। ड्राई स्किन पर हल्का सा भी एक्सपेरिमेंट आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। जिन लोगों की स्किन ड्राई होती है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। ड्राई स्किन बहुत बड़ी समस्या है। ड्राई स्किन पर हल्का सा भी एक्सपेरिमेंट आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। जिन लोगों की स्किन ड्राई होती है उनकी स्किन हर मौसम में ही ड्राई बनी रहती है। स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए पपीते और शहद का फेस पैक बेहद असरदार है। पपीता जितना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है उतना ही आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद है। पपीता विटामिन ए से भरपूर होता है। इसमें पपाइन नामक एंजाइम पाया जाता है, जिसमें एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं। पपाइन स्किन से डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है। यह रंगत निखार ने में भी मददगार है।

पपीते के इस्तेमाल से स्किन की ड्राईनेस कम होगी साथ ही स्किन निखरी-निखरी भी नजर आएगी। आइए जानते हैं कि कैसे पपीता और शहद का फेस पैक आप घर में बना सकते है, और ये आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है।
समग्री :
एक कटोरी पपीता
1 टी स्पून शहद
कैसे बनाएं :
1.पपीते को सबसे पहले छोटे टुकड़ों में काट लें।
2.उसके बाद पपीते को मिक्सी में अच्छी तरह से पीस कर पेस्ट बना लें।
3.पिसे हुए पपीते में एक चम्मच शहद मिलाएं।
कैसे लगाएं:
1.इस मास्क को चेहरे पर लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह धोकर पोंछ लें।
2.अब इस पेस्ट को अच्छी तरह से लगाएं।
3.पेस्ट को चहेरे पर 15-20 मिनट तक लगा रहने दें।
4.सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से वॉश कर लें।
5.चेहरा धोने के बाद तौलिए से अच्छी तरह पोंछ लें।
6.चेहरे पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।
अगर आपके चेहरे पर मुहांसे या दाने आ रहे है तो पपीते का पेस्ट इनसे निजात पाने के लिए बेस्ट है। पीते में एंटी-इंफ्लेमटरी और एंटी-वायरल गुण भी होते हैं जो मुंहासे को कम करने में मदद कर सकता है। पपीता चेहरे पर दिखने वाली झुर्रियां और फाइन लाइन को कम करने में भी मददगार है। पपीता स्किन से महीन रेखाएं, निशान और धब्बे को मिटाता है। यह स्किन को नरिश करता है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta