लाइफ स्टाइल

एक महीने में कम करें वजन जानिए कैसे

Nidhi Singh
19 May 2022 6:38 AM GMT
एक महीने में कम करें वजन जानिए कैसे
x
अगर आप डैश डाइटऔर मेडिटिरेनियन डाइट को एक साथ मिलाकर डाइट फॉलो करते हैं तो इससे अल्जाइमर जैसी बीमारी के होने का खतरा कम होता है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। मोटापे से जूझ रहे हर व्यक्ति की चाहत होती है कि वह फिट हो। इसके लिए अच्छा और हेल्दी खाना खाने से हम वजन तो घटा सकते हैं। वजन घटाने के लिए (DASH डाइट को बेहद कारगर माना गया है। अगर आप डैश डाइटऔर मेडिटिरेनियन डाइट को एक साथ मिलाकर डाइट फॉलो करते हैं तो इससे अल्जाइमर जैसी बीमारी के होने का खतरा कम होता है।

वहीं रश यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर, शिकागो में हुई रिसर्च से पता चला है कि अगर व्यक्ति डैश (DASH, डाइट्री अप्रोच टू स्टॉप डिप्रेशन), मेडिटिरेनियन या पारंपरिक वेस्टर्न डाइट फॉलो कर रहा है तो उसे डिप्रेशन के होने का रिस्क भी कम होता है। डैश डाइट में व्यक्ति भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां, गेहूं, नट्स, बीन्स, लीन मीट, फिश, दूध वाले खाद्य पदार्थ खाते हैं। इसमें ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं जोकि फैट फ्री होते हैं। इसमें सैचूरेटेड फैट्स और शुगर शामिल नहीं होते हैं।
डैश डाइट के प्रकार (DASH Diet Type)
डैश डाइट 2 प्रकार की होती है। आप अपनी हेल्‍थ के अनुसार इनमें से कोई भी एक चुन सकते हैं। डैश डाइट में सोडियम की मात्रा को कम से कम रखा गया है। शोधकर्ताओं के मुताबिक डैश डाइट से रक्तचाप के स्तर व हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। स्टैंडर्ड डैश डाइट में प्र‍तिदिन सोडियम की मात्रा को 2,300 मिलीग्राम लिया जाता है। जबकि लोअर सोडियम डैश डाइट में 1,500 मिलीग्राम सोडियम की मात्रा का प्रतिदिन सेवन किया जा सकता है।
डैश डाइट चार्ट ((DASH Diet Chart)
6-8 कटोरी साबुन अनाज
6 या उससे कम कटोरी, मीट, पोल्‍ट्री या फिश
4-5 कटोरी सब्‍जी
4-5 कटोरी फल
2-3 कप लो फैट या फैट फ्री डेयरी प्रॉडक्‍ट्स
2-3 चम्‍मच फैट या ऑयल
जल्दी से वजन कम कैसे करें?
सुबह उठकर खाली पेट 1-2 गिलास पानी पिएं। इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा।
खाने से आधे घंटे पहले पेट भर पानी पिएं। इससे अधिक भोजन करने का मन कम करेगा।
ज्यादा ऑयली चीजें, बर्गर, पिज्जा, पनीर आदि खाने से बचे।
शुगर युक्त चीजों का सेवन कम से कम करें क्योंकि इसे वजन तेजी से बढ़ता है।
वजन कम करने के लिए मीठी चीजें छोड़नी होंगी। सूप पिएं, ग्रीन टी पिएं।
पानी में शहद और पूरी नींद लें। क्योंकि पेट की चर्बी को कम करने के लिए पूरी नींद सोना भी जरूरी है।
नारियल पानी पिएं: अन्य फलों की तुलना में नारियल पानी में ज्यादा इलेक्ट्रोलाइट्स पाया जाता है। इन सबके साथ ही रोजाना नियमित रूप से एक्सरसाइज जरूर करें।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta