लाइफ स्टाइल

जानिए कैसे पुदीने का तेल सेहत और खूबसूरती दोनों को बेहतर बनाने में मदद करता है

Bhumika Sahu
12 July 2022 3:04 PM GMT
जानिए कैसे पुदीने का तेल सेहत और खूबसूरती दोनों को बेहतर बनाने में मदद करता है
x
पुदीने का तेल

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। इस प्रकार पुदीना के कई औषधीय लाभ हैं। पेट खराब होने पर हम पुदीने का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए स्वाद के लिए हम डाइट में मिंट सॉस को शामिल करते हैं। हम उसका फेस पैक चेहरे पर भी लगाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी स्वास्थ्य और सुंदरता के लिए पुदीने के तेल का इस्तेमाल किया है? क्या आप इसके फायदे जानते हैं? पुदीने के तेल को मिंट ऑयल या पेपरमिंट ऑयल के नाम से भी जाना जाता है। अगर आप इससे अनजान हैं तो आज हम आपको इसके फायदों के बारे में बताएंगे।

पुदीने के तेल के स्वास्थ्य लाभ
1. सिरदर्द कम करता है
पुदीने का तेल सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से चिंता और तनाव के कारण होने वाले सिरदर्द से राहत मिलती है। यह तनाव को दूर करने में भी मदद करता है।
2. रक्त प्रवाह बढ़ाता है
पुदीने का तेल शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में भी बहुत फायदेमंद होता है। इस तेल को त्वचा पर गोलाकार तरीके से मालिश करने से इसमें मौजूद मेन्थॉल आसानी से त्वचा में समा जाता है और रक्त संचार बढ़ाता है।
3. साइनसाइटिस से राहत
साइनसाइटिस की समस्या से राहत दिलाने में पुदीने का तेल काफी मददगार होता है। इस समस्या को खत्म करने के लिए रुमाल पर तेल की कुछ बूंदें डालकर सूंघ सकते हैं। वहीं, गर्म पानी में तेल की कुछ बूंदे डालने से साइनस की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।
4. एलर्जी और संक्रमण को दूर करता है
पुदीने के तेल में एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। यह संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया और कवक को खत्म करने में मदद करता है और एलर्जी और संक्रमण को खत्म करने में मदद करता है। इसे प्रभावित क्षेत्र पर रु.
5. मांसपेशियों को आराम देता है
पुदीने के तेल से मालिश करने से मांसपेशियों के दर्द से राहत मिलती है। इसके एंटी-स्पास्मोडिक और एनाल्जेसिक गुण मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाते हैं। थकान दूर करने में भी मदद करता है।
सुंदरता के लिए पुदीने के तेल के फायदे
1. मुंहासों को दूर करता है
मुंहासों को दूर करने के लिए पुदीने के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। उसके लिए तेल को मुंहासों पर रु. इसमें एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मुंहासों के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया से लड़ता है और मुंहासों के कारण होने वाली चेहरे पर सूजन को कम करता है।
2. त्वचा में ग्लो लाता है
त्वचा को चमकदार बनाने के लिए आप पुदीने के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी और खीरे का पैक बनाकर उसमें पुदीने के तेल की कुछ बूंदे मिला लें। फिर इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद साफ कर लें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी और स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग हो जाएगी।
बालों के लिए पुदीने के तेल के फायदे
1. बालों के टूटने की समस्या को रोकता है
पुदीने का तेल बालों के झड़ने और बालों के विकास में भी उपयोगी होता है। इसके लिए आप नारियल के तेल में पुदीने के तेल की कुछ बूंदे मिला लें और इस तेल से स्कैल्प और बालों में मसाज करें। फिर एक या दो घंटे बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें।
2. बालों का रूखापन दूर करता है
बालों से रूखापन दूर करने और उनकी चमक बढ़ाने के लिए भी आप पुदीने के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए नारियल, जोजोबा या जैतून के तेल में पुदीने के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर स्कैल्प और बालों में मसाज करें। 1-2 घंटे बाद शैंपू कर लें। इससे बालों में डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलेगा।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta