लाइफ स्टाइल

जानिए पपीता के 5 औषधीय गुण

Mahima Marko
30 May 2022 11:08 AM GMT
जानिए पपीता के 5 औषधीय गुण
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। पपीता (Papaya) आसानी से उपलब्ध होने वाला फल है और ये 12 महीने मिलता है। इसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पपीता में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती हैं इसमें विटामिन ए और सी के साथ-साथ नियासिन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, प्रोटीन, कैरोटीन और प्राकृतिक फाइबर का एक होते हैं। पपीते के पेड़ का हर हिस्सा, फल से लेकर पत्तियों तक में औषधीय गुण मौजूद होते हैं। पपीते की तासीर गर्म होती है। तो आइए जानते हैं पपीता के औषधीय गुण के बारे में।

पपीता में पाए जाने वाले औषधीय गुण
पाचन में फायदेमंद - पपीता का सेवन पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इससे पाचन (Digestion) संबंधी सभी परेशानियां सही होती है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर (Fiber) होता है जो खाने को पचाने में बहुत मदद करता है इसलिए पाचन के लिए पपीता सबसे अच्छा फल माना जाता है। यदि किसी को कब्ज (Constipation) की बहुत अधिक समस्या रहती है, तो उसे पपीते का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे कब्ज भी दूर होती है।
कोलेस्ट्रॉल को करे कंट्रोल - पपीता में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। जिससे हमारे शरीर में बढ़ने वाले बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को कम करता है और हार्ट (Heart) से संबंधित बीमारियों से हमें बचाता है।
आंखों के लिए फायदेमंद पपीता- पपीता आंखों (Eyes) के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पपीते में विटामिन ए पाया जाता है जो हमारी आंखों के लिए जरूरी होता है। इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है। साथ ही पपीता मोतियाबिंद (Catract) से भी हमारी रक्षा करता है।
पपीते के पत्ते होते हैं डेन्गयू में फायदेमंद - डेंग्यू (Dengue) में पपीते के पत्ते काफी फायदेमंद साबित होते है। दरअसल, डेंग्यू में पपीते के पत्तों का रस निकालकर मरीज को पिलाया जाए, तो इससे डेंग्यू में बहुत जल्दी आराम मिलता है।
त्वचा के लिए पपीता फायदेमंद - त्वचा के लिए पपीता फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें विटामिन सी की मात्रा होती है जो त्वचा (Skin) को सुंदर बनाने में मदद करती है। यदि हम पपीते का रोजाना सेवन करते हैं तो ये हमारी त्वचा को हमेशा खिली- खिली रखने में मदद करेगा।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta