लाइफ स्टाइल

ठंड में करें इस फल को शामिल फिर नहीं होगा,डाइट से जुड़े गंभीर बीमारियों का सामना

Mahima Marko
11 Dec 2020 8:58 AM GMT
ठंड में करें इस फल को शामिल फिर नहीं होगा,डाइट से जुड़े गंभीर बीमारियों का सामना
x
सर्दी के मौसम ने पूरी उत्तर भारत में दस्‍तक दे दी है।

जनता से रिश्ता बेवङेस्क| सर्दी के मौसम ने पूरी उत्तर भारत में दस्‍तक दे दी है। ठंड में मज़ा बहुत आता है, लेकिन ऐसे में सर्दी से होने वाली तमाम तरह की बीमारियों का ख़तरा भी बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए डाइट प्‍लान में मौसम को देखते हुए बदलाव ज़रूरी है। कुछ ऐसे फल हैं, जो महिलाओं को सर्दियों में ज़रूर खाने चाहिए। इससे उनकी फिटनेस, सुंदरता बरकरार रहेगी।

मौसम में बदलाव यानी सेहत का ख्‍याल ज़रूरी

चिकित्‍सकों के अनुसार, मौसम के हिसाब से मनुष्‍य का शरीर भी खुद को ढालने लगता है। हालांकि, इस प्रक्रिया में अगर हम खुद कुछ प्रयास नहीं करते हैं, तो स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में मौसम में बदलाव होने के साथ हमारे पहनावे और खानपान में भी बदलाव ज़रूरी हो जाता है। अब सर्दियां आ चुकी हैं, ऐसे में महिलाओं को अपने भोजन पर ध्‍यान देने की ज़रूरत है।

गाढ़े रंग के फल खाएं

विशेषज्ञों के मुताबिक सर्दियों की शुरुआत में खानपान की वजह से इम्‍यून सिस्‍टम गड़बड़ाने लगता है। जिसे ठीक करने के लिए हमें कुछ ऐसे पदार्थों, सब्जियों और फलों का सेवन करना होता जो इम्‍यून सिस्‍टम को मज़बूत बनाए रखें। सर्दियों में महिलाओं को अपने स्‍वास्‍थ्‍य पर ज्‍यादा ध्‍यान देने की ज़रूरत होती है क्‍योंकि उन्‍हें सुबह जल्‍दी उठकर काम करने पड़ते हैं। ऐसे में स्‍वास्‍थ्‍य को दुरुस्‍त रखने के लिए गाढ़े रंग के फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

एंटीऑक्‍सीडेंट की मात्रा ज्‍यादा

गाढ़े रंग के फल और सब्जियों में पाए जाने वाले एंटीऑक्‍सीडेंट्स महिलाओं को सर्दी जुकाम, टायफायड, निमोनिया और प्रोस्‍टेट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाते हैं। इनमें एंटीऑक्‍सीडेंट लाइकोपीन और एंथोक्‍यानिंस की अधिक मात्रा होने के कारण हृदय के रोगों से लड़ने में शरीर को ताकत मिलती है। ऐसे में इनका सेवन महिलाओं के लिए ज्‍यादा जरूरी हो जाता है।

इन फलों को खाएं

महिलाओं के लिए ठंड में डाइट है ज़रूरी, ये फल बचाएंगे गंभीर बीमारियों सेमहिलाओं के लिए ठंड में डाइट है ज़रूरी, ये फल बचाएंगे गंभीर बीमारियों सेसर्दियों में फलों के सेवन में सेब और अनार को अपनी डाइट में शामिल करना शरीर को तंदुरुस्‍त करना है। अनार को शरीर के लिए अमृत बताया गया है क्‍योंकि इसमें भारी मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक रेड वाइन और ग्रीन टी के मुकाबले अनार में तीन गुना ज्‍यादा एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं। इसी तरह सेब में भी फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी जैसे कई एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो शरीर को फिट रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा लीची, वॉटरमेलन, चुकंदर, पपीता, गाजर खाना भी महिलाओं के फायदेमंद रहता है।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta