Top
लाइफ स्टाइल

डाइट में शामिल करें ये 3 फूड्स, मजबूत होगी इम्यूनिटी

Nidhi Singh
23 Jun 2021 5:28 AM GMT
डाइट में शामिल करें ये 3 फूड्स, मजबूत होगी इम्यूनिटी
x
ओमेगा -3 फूड में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. डाइट में ओमेगा -3 फूड का सेवन कर इम्युनिटी को मजबूत रखने के साथ हृदय संबंधी बीमारियों से भी सुरक्षित रहेंगे. आइए जानते हैं ओमेगा- 3 फूड कैसे इम्युनिटी को मजबूत करता है.


जनता से रिश्ता वेबडेस्क। कोरोनावायरस के संक्रमण से बचने के लिए इम्युनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी है. जहां कोरोना की दूसरी लहर कम हुई है वहीं, तीसरी लहर को लेकर सरकारें तैयारी कर रही है. ऐसे में आपकी जरा सी लापरवाही सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं. इसलिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में इम्युनिटी बूस्टर फूड को शामिल करें. ज्यादातर लोग इम्युनिटी को मजबूत रखने के लिए काढ़ा का सेवन कर रहे हैं. इसके साथ योग और एक्सरसाइज पर भी खास ध्यान दे रहे हैं.
ओमेगा -3 (Omega -3) एक ऐसा पोषक तत्व है जिसके बारे में ज्यादातर लोग जानते नहीं है. लेकिन हेल्दी रहने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है. इसमें कैलोरी की भरपूर मात्रा होती है जो शरीर को एनर्जी देने का काम करती है. इसके साथ हृदय संबंधी बीमारिया और मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर रखने में मदद करता है. साथ ही इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. ओमेगा -3 में मुख्य रूप से तीन प्रकार के एसिड मौजूद होते हैं. आइए जानते हैं किन चीजों में ओमेगा -3 की भरपूर मात्रा होती है, जो इम्युनिटी को स्ट्रांग रखने में मदद करता है
बीज
अलसी और चिया सीड्स में ओमेगा -3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा होती है. इन बीजों में आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो बेड हुए कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है. मेटाबॉल्जिम प्रकिया के दौरान प्रोडयूस होने वाली फ्री रेडिकल्स से सुरक्षित रहने में मदद करता है.
अखरोट
अखरोट में ओमगा 3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा होती है जो हृदय के लिए फायदेमंद होता है. साथ ही आपकी भूख को भी शांत करने का काम करता है. अखरोट में मोनोसेचुरेटेड फैट होता है जो ब्लड प्रेशर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.
मछली
अगर आप नॉन वेजिटेरिएन है तो मछली का सेवन कर सकते हैं. मछली में ओमेगा -3 की भरपूर मात्रा होती है. सैलेमन और मैकेरल में ओमेगा -3 की भरपूर मात्रा होती है. इन मछलियों में प्रोटीन और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है जो मांसपेशियों को रिपेयर करने में मदद करता है. साथ ही हृदय से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करता है. इसमें विटामिन बी-12, डी और सैलेनियम होता है जो इम्युनिटी बढ़ाने के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी मजबूत करता है.
ब्लू बेरी
ब्लू बेरी में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है और एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है. ये शरीर में एलडीएल और कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है. ओमेगा -3 त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है जो स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करता है
सोयाबिन
सोयाबिन में ओमेगा-3 की भरपूर मात्रा होती है. इसके अलावा प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. नियमित रूप से सोयाबिन खाने से हृदय से जुड़ी बीमारियों का खतरा बेहद कम हो जाता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it