लाइफ स्टाइल

चेहरे पर चाहिए नेचुरल ग्लो तो इस तरह लगाए टमाटर का रस

Khushboo Dhruw
16 May 2024 9:30 AM GMT
चेहरे पर चाहिए नेचुरल ग्लो तो इस तरह लगाए टमाटर का रस
x
लाइफस्टाइल : आपने अक्सर रसोई में रखे टमाटरों का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने या सलाद की डिश को सजाने के लिए किया होगा। त्वचा पर टमाटर का इस्तेमाल करने से त्वचा का पीएच लेवल बना रहता है और लंबे समय तक झुर्रियों की समस्या नहीं रहती है। टैनिंग की समस्या को जड़ से खत्म करने में टमाटर बहुत फायदेमंद माना जाता है।
सफाई
चेहरे के उपचार का पहला चरण सफाई है। ऐसा करने के लिए टमाटर का गूदा और कच्चा दूध मिलाएं और कॉटन पैड की मदद से पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं।
रगड़ना-
टमाटर फेशियल के इस दूसरे चरण में आपको अपने चेहरे को स्क्रब करने की जरूरत है। ऐसा करने के लिए आधा टमाटर लें, टमाटर के कटे हुए हिस्से में चीनी और कॉफी पाउडर मिलाएं और टमाटर और चीनी के स्क्रब से अपने चेहरे पर 5 मिनट तक धीरे-धीरे मसाज करें। इस स्तर पर आपको इसे बहुत जल्दी करने की आवश्यकता नहीं है। अन्यथा, चीनी के दाने आपकी त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं। ऐसा करने से त्वचा से मृत कोशिकाएं, टैनिंग और काले धब्बे दूर हो जाते हैं। 5 मिनट बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें.
अपने चेहरे पर फेशियल मास्क लगाएं
स्क्रब करने के बाद अपने चेहरे पर टमाटर का फेस मास्क लगाएं। ऐसा करने से त्वचा हाइड्रेटेड रहती है और चमक भी आती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच टमाटर की प्यूरी में 1 चम्मच आटा, 2 चम्मच दही, आधा चम्मच नींबू का रस और 1 चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट तक रखें। 20 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.
चेहरे के लिए मास्क-
फेस मास्क को अपने चेहरे पर लगाने के लिए टमाटर के स्लाइस में हल्दी मिलाएं और 10 मिनट तक धीरे-धीरे घुमाते हुए अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद अपना चेहरा धोकर अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाएं।
अपने चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं
अपने चेहरे पर फेशियल मास्क लगाने के बाद अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करना न भूलें। ऐसा करने के लिए टमाटर के स्लाइस पर एलोवेरा जेल लगाएं और अपने चेहरे पर 10 मिनट तक मसाज करें। ऐसा करने से आपके चेहरे की त्वचा हाइड्रेटेड रहेगी और चमकदार भी रहेगी। अगले चरण का पालन करने के लिए अपना चेहरा धोने की आवश्यकता नहीं है, आप मास्क को सीधे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।
Next Story