लाइफ स्टाइल

गर्दन के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये टिप्स

Bharti
15 Sep 2021 10:37 AM GMT
गर्दन के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये टिप्स
x
आए दिन हम किसी न किसी प्रकार के दर्द से जूझते रहते हैं लेकिन गर्दन का दर्द एक ऐसा दर्द है जिससे ज्यादातर लोग परेशान हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | आए दिन हम किसी न किसी प्रकार के दर्द से जूझते रहते हैं लेकिन गर्दन का दर्द एक ऐसा दर्द है जिससे ज्यादातर लोग परेशान हैं। खासतौर पर ऐसे लोग जिनका काम घंटों कुर्सी पर बैठने का हो। गर्दन में दर्द होने की समस्या काफी गंभीर समस्या नहीं है, लेकिन इसे नजरअंदाज करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

गर्दन में दर्द होने की समस्या कई कारणों से हो सकता हैं। गलत तरीके से बैठना, मोटी तकिया लगाकर सोना, कोई भारी समान उठा लेना के अलावा कई बार सर्वाइकल के कारण भी अधिक दर्द होता है।
जोड़ों का दर्द आसानी से होगा दूर, लगाएं घर में बना हुआ ये तेल
गर्दन के दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए आप बैंड बांध लेते हैं या फिर कई पेनकिलर का सेवन करते हैं, लेकिन आप चाहे तो कुछ घरेलू नुस्खों के द्वारा भी इस समस्या से निजात पा सकते हैं। स्वामी रामदेव से जानिए गर्दन के दर्द से निजात पाने का सही तरीका।
हल्दी वाला दूध
हल्दी में एंटीबायोटिक्स गुण होते हैं। वहीं दूध में कैल्शियम के साथ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो गर्दन के दर्द से राहत दिलाते हैं। अगर आपको गर्दन में दर्द हैं तो एक गिलास गर्म दूध में हल्दी और शहद डालकर पिएं। इससे आपको लाभ मिलेगा।
हल्दी-नारियल पेस्ट लगाएं
हल्दी में आपके शरीर के दर्द को दूर करने की क्षमता रखता है। इसलिए आप चाहे तो हल्दी और नारियल का पेस्ट लगा सकते हैं। इस पेस्ट को बनाने के लिए हल्दी को पीस लें और उसमें नारियल तेल मिलाकर पेस्ट जैसा बना लें। अब इस पेस्ट उस जगह लगा लें जहां पर दर्द हो।
फ्रोजन शोल्डर और सर्वाइकल ने बढ़ाई टेंशन, स्वामी रामदेव से जानिए रीढ़ की हड्डी को फिट रखने के लिए कारगर इलाज
शहद डालकर अदरक चाय पीएं
शहद और अदरक दोनों में ही दर्द निवारक गुण पाए जाते हैं। अगर आपको गर्दन में दर्द की समस्या हैं तो अदरक वाली चाय बनाएं और उसमें चीनी की बजाय शहद का इस्तेमाल करें।
लैवेंडर ऑयल से मसाज करें
इसकी महक आपको सुलाने के अलावा आपके मन में हो रही उथल-पुथल को भी काफी हद तक शांत कर देती है। आप इसका इस्तेमाल करके गर्दन के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। इस तेल से गर्दन की हल्के हाथों से मसाज करें।
सेंधा नमक
गर्दन के दर्द से निजात दिलाने में सेंधा नमक भी काफी मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए गुनगुने पानी में सेंधा नमक डाल लें और एक कपड़े की मदद से गर्दन की सिकाई करें।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it