Top
लाइफ स्टाइल

चेहरे की चर्बी से परेशान तो फॉलो करे ये 5 आसान अभ्यास

Nidhi Singh
29 Jun 2021 1:52 PM GMT
चेहरे की चर्बी से परेशान तो फॉलो करे ये 5 आसान अभ्यास
x
एक बार जब लोग चलने और मूव करने की अपनी सामान्य दिनचर्या में वापस आ जाते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। लॉकडाउन के दौरान अधिकांश लोगों ने जो कठोर बदलाव किए हैं, उनमें से एक उनका वजन है. जबकि कुछ अपने व्यायाम शासन का काफी उत्साह से पालन कर रहे हैं, जबकि कुछ ने इसे छोड़ दिया और एक्स्ट्रा वजन गेन कर लिया.

एक बार जब लोग चलने और मूव करने की अपनी सामान्य दिनचर्या में वापस आ जाते हैं तो आमतौर पर शरीर की चर्बी कम करना आसान हो जाता है. लेकिन, ये चेहरे जैसी खास जगहों की चर्बी है जो काफी जिद्दी होती है और कार्डियो से कम नहीं होती है. और साथ ही, डिजिटलाइजेशन की दुनिया में जहां आप अभी भी अपने शरीर के वजन को सेल्फी में छुपा सकते हैं, आपके चेहरे पर फैट से निपटना मुश्किल है. इसलिए, यहां हम विशेषज्ञों के जरिए सुझाए गए कुछ अभ्यासों के साथ आए हैं जो आपके चेहरे पर एक्स्ट्रा फैट से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं.
चिन पुल
ये एक बहुत ही बुनियादी एक्सरसाइज है जो आपके चेहरे को पतला दिखने में मदद कर सकता है. एक आरामदायक स्थिति में बैठें और छत या आकाश को देखते हुए अपनी ठुड्डी को ऊपर की ओर खींचने की कोशिश करें. ये आपकी नसों को स्ट्रेच करने में मदद करेगा जो ठुड्डी के एरिया को टोन करने में मदद करेगा.
मछली का चेहरा बनाने का प्रयास करें
अपने गालों को वैसे ही चूसें जैसे आप अपने मेकअप सेशन में चेहरे को कंटूर करते समय करती हैं. पांच सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और उस चेहरे से मुस्कुराने का प्रयास करें. ये मुद्रा न केवल आपके चेहरे की चर्बी को दूर करेगी बल्कि आपको एक सेल्फी के लायक चेहरा देगी.
अपना चेहरा उठाएं
चेहरे की चर्बी से आसानी से छुटकारा पाने का एक और सबसे अच्छा तरीका है, अपने हाथ को अपनी ठुड्डी के ठीक नीचे एक पंच रूप में रखें और कुछ सेकंड के लिए इस मुद्रा में रहें. इस एक्सरसाइज को दोहराएं और बस आपका काम हो गया.
मुंह धोने का एक्सरसाइज
एक बहुत ही आसान एक्सरसाइज जो आप अपने दांत ब्रश करने के लिए जाते समय कर सकते हैं. आपको बस अपने मुंह में हवा भरनी है और फिर उसे एक तरफ से दूसरी तरफ उछालना है. 20-30 सेकंड के लिए इस प्रोसेस को दोहराएं और थोड़ा आराम करें. ये प्रोसेस हंसी की रेखाओं को बढ़ाने और गाल के आस-पास के बुलबुले को कम करने में मदद करेगी.
रॉक और रोल
ये प्रभावी और आसान गतिविधि न केवल आपकी ठुड्डी, जॉलाइन और गर्दन की मांसपेशियों को टोन करती है, बल्कि गर्दन के एरिया को भी कसती है, और ढीली त्वचा को कम करने में मदद करती है. आपको बस इतना करना है कि आराम से बैठ जाएं और अपना सिर आगे की ओर रखें. अब अपने सिर को अपनी ठुड्डी की सीध में एक साइड की तरफ मोड़ें और अपने सिर को सर्कुलर मोशन में घुमाएं. ऐसा करते समय अपनी पीठ सीधी और कंधों को नीचे रखें. कुछ मिनटों के लिए क्लॉकवाइज और एंटीक्लॉकवाइज दोनों दिशाओं में गति करें.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it