Top
लाइफ स्टाइल

सर्दी-खांसी और जुकाम से परेशान है तो अपनाएं ये 10 घरेलू नुस्खे...जाने क्या करे इस्तेमाल

Subhi
21 Nov 2020 5:46 AM GMT
सर्दी-खांसी और जुकाम से परेशान है तो अपनाएं ये 10 घरेलू नुस्खे...जाने क्या करे इस्तेमाल
x
बदलते मौसम के साथ ही सर्दी-खांसी और जुकाम होने की समस्या आम बात है. हालांकि खांसी-जुकाम किसी भी मौसम में हो सकते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | बदलते मौसम के साथ ही सर्दी-खांसी और जुकाम होने की समस्या आम बात है. हालांकि खांसी-जुकाम किसी भी मौसम में हो सकते हैं. सर्दी-खांसी और जुकाम की समस्या होने पर डॉक्टर के पास जाने की बजाय अपनी किचन में जाएं. दरअसल हमारी रसोई में ही ऐसे बहुत से घरेलू नुस्खे मौजूद हैं जिनसे सर्दी-खांसी,जुकाम जैसी समस्याओं को आसानी से दूर किया जा सकता है. चलिए जानते हैं सर्दी-खांसी जुकाम होने पर किन घरेलू नुस्खों को अपनाना चाहिए.

अदरक की चाय

अदरक की चाय पीने में काफी स्वादिष्ट तो लगती ही है इसके साथ ही यह आम सर्दी और खांसी के इलाज में भी मदद करती है. यह चाय बहती हुई नाक को सुखाने में मदद करती है और इस प्रकार श्वसन पथ से कफ को बाहर निकालती है. अदरक में यूं तो कई औषधीय गुण मौजूद हैं लेकिन सर्दी-जुकाम की समस्या में यह बहुत असरदार है.

नींबू, दालचीनी और शहद का मिश्रण

आम सर्दी और खांसी से निजात पाने के लिए एक और प्रभावी घरेलू उपाय नींबू, दालचीनी और शहद का मिश्रण है. यह सिरप प्रभावी रूप से सर्दी और खांसी को ठीक करता है. इसे बनाने के लिए आधा चम्मच शहद में, नींबू की कुछ बूंद और एक चुटकी दालचीनी मिलाएं. सर्दी और खांसी को ठीक करने के लिए दिन में दो बार इस सिरप का सेवन करें.

गुनगुना पानी

सर्दी-खांसी जुकाम होने पर गुनगुना पानी ही पीएं. दरअसल गुनगुना पानी आम सर्दी,खांसी और गले में खराश से लड़ने में मदद करता है. गुनगुना पानी गले में सूजन को कम करता है और शरीर से इंफेक्शन को बाहर निकालता है.

दूध और हल्दी

सभी भारतीयों की किचन में पाया जाने वाला एक सबसे जरूरी इंग्रीडिएंट है हल्दी, इसमे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में मदद करता है. सर्दी और खांसी की समस्या होने पर गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से जल्द राहत मिलती है.

नमक –पानी से गरारे

यह एक सदियों पुरानी चिकित्सा है जो काफी प्रभावी रूप से खांसी और सर्दी का इलाज करती है. नमक के पानी से गरारे करते समय अगर हल्दी मिला ली जाए तो और ज्यादा फायदा होता है.

शहद और ब्रांडी

ब्रांडी को छाती को गर्म रखने के लिए जाना जाता है क्योंकि यह शरीर के तापमान को बढ़ाता है और ब्रांडी में शहद मिलाकर पीने से खांसी से लड़ने में मदद मिलती है. बस एक चम्मच ब्रांडी में कुछ बूंदे शहद की मिलाकर पीने से खांसी और आम जुकाम ठीक हो जाता है.

मसाला चाय

चाय बनाते समय इसमें तुलसी, अदरक, काली मिर्च और मिला लें. यह मसाला चाय स्वास्थ्य के लिहाज से काफी अच्छी होती है. ये तीन इंग्रीडिएंट आम सर्दी और खांसी से लड़ने में काफी महत्वपूर्ण रोल निभाते हैं.

शहद, लाइम जूस और गर्म पानी

डाइजेशन को ठीक करने के लिए ये सबसे अच्छी डोज है. गुनगुने लाइम पानी में शहद मिलाकर पीने से आम सर्दी और खांसी में राहत मिलती है.

आंवला

आंवला एक मजबूत इम्युनोमोड्यूलेटर होता है. इसमें कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है. नियमित रूप से एक आंवला खाने से कई हेल्थ बेनिफिट मिलते हैं. यह लीवर को ठीक रखता है और ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है.

अलसी

सामान्य सर्दी और खांसी से निजात पाने के लिए अलसी एक प्रभावी उपाय है. आप फ्लैक्ससीड्स को पानी में तब तक उबालें जब तक यह गाढ़ा होकर चिपक न जाए. अब इसमें नींबू का रस और शहद की कुछ बूंदे मिलाएं और सर्दी व खांसी से राहत पाने के लिए इस मिश्रण का सेवन करें.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it