लाइफ स्टाइल

अगर आप भी अपने प्यारे डॉग से करते हो प्यार, तो ऐसे रखें ख्‍याल

Shantanu Roy
24 Nov 2021 1:01 PM GMT
अगर आप भी अपने प्यारे डॉग से करते हो प्यार, तो ऐसे रखें ख्‍याल
x
आज कल तो हर घर में कोई न कोई पेटस देखने को मिल ही जाता है। वास्तव में पालतू जानवर इतने प्यारे होते हैं कि किसी का भी दिल इन पर आ जाए। आप ने कभी सोचा है

जनता से रिश्ता। आज कल तो हर घर में कोई न कोई पेटस देखने को मिल ही जाता है। वास्तव में पालतू जानवर इतने प्यारे होते हैं कि किसी का भी दिल इन पर आ जाए। आप ने कभी सोचा है कि, जब आप पूरे दिन की थकान के बाद घर लौटेंगे हो तो घर में आपका प्यारा सा डॉगी आप से खेलने के लिए तैयार रहता है और उसे देखकर आपकी सारी थकान गायब हो जाती है। कुछ लोग घर में पल रहे पालतू जानवरों को बिल्‍कुल भी प्‍यार नहीं देते हैं। यह अच्‍छी बात नहीं है अगर आपके घर में भी एक मासूम सा कुत्‍ता या कोई भी पालतू जानवर पाल रह है तो, इनका ख्‍याल रखना और जरुरी बातों पर ध्‍यान देना आप की जिम्मेदारी होती है। तो आइये जानते है अपने प्यारे से डॉग का कैसे रखे ख्याल-

सही समय पर खाना खिलाएं -
पालतू जानवर को सही मात्रा और सही समय पर खाना देना चाहिए और पानी तो हमेशा ही रखना चाहिए, एक बात आपको यह भी पता होना चाहिए कि वो कब भूखें हैं और कब सिर्फ वो आपका ध्यान खीचने के लिए आपको परेशान कर रहे हैं इस बात का ध्यान आप को रखना होगा। जानवरों को नियमित रूप से फ़ीड करें,अपने डाँग को भोजन सही समय पर दे। भोजन आपकी दयालुता को भी प्रदर्शित करता है और आपके और जानवर के बीच एक बंधन स्थापित करने में सहायता करता है।अपने प्यारे डॉग को खाना खिलने के बाद ध्यान रखे की उसके पुरे बर्तन को तुरत ही धो दे जिससे गन्दगी नहीं हो। जानवरों के मल या मूत्र करने पर शीघ्र ही सफाई करें। अगर हम पालतू जानवर पर ध्यान नहीं देते है तो इन में कोई बीमारी हो जाती जो जल्दी थुइक नहीं हो पाती है इस लिए अपने डाँग के पास की पूरी सफाई करना आप की जिम्मेदारी होती है।
अपने पालतू जानवर को डॉक्टर के पास जरूर ले जाएँ। हो सकता है यह उसे पसंद ना आये और उसे परेशानी भी हो लेकिन 6 महीनो में एक बार उसे डॉक्टर के पास जरूर ले जाएँ। अपने डॉग की स्वास्थ्य देखभाल करें स्वस्थ जानवर एक खुश पशु है पशुचिकित्सा के लिए नियमित रूप से ध्यान दे।
कुत्तों के लिए स्वस्थ रहना बहुत जरुरी हैं इसके लिए उन्हें भी एक्सर्साइज़ की जरुरत है जिससे वो शारीरिक और मानसिक रूप से, स्वस्थ रहें। कुत्तों को घर में, केनल में एक जगह जंजीर से बंधा रहना पसंद नहीं है। उन्हें भी बहार घूमना पसंद है साथ उससे वो दूसरे कुत्तों से भी मिल पाएंगे। अगर आपने कुत्ता नहीं पला है या आपके पास कोई और जानवर है तो उसके लिए एक्सर्साइज़ का और कोई तरीका ढूढ़ें।
अपने पालतू जानवर के साथ ऐसा कुछ ना करें जिससे उसे चोट आये। उनको डराएं नहीं आप पालतू जानवर के मालिक हैं,प्रेम दिखाएं हमेशा दयालु और प्रेमी बनकर प्यार दिखाएं, यह आपके बीच भरोसे का निर्माण करेगा और आपके पक्ष में गुणवत्ता के समय का खर्च करने के लिए एक पालतू जानवर को अधिक संभावना बना सकता है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta