लाइफ स्टाइल

अगर पेट ठीक से साफ न हो तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Mahima Marko
4 Nov 2022 6:55 AM GMT
अगर पेट ठीक से साफ न हो तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे
x
ठीक तरह से साफ ना होने का एक मुख्य कारण गैस्ट्रोपैरेसिस भी होता है. इस कंडीशन में पाचन धीमा हो जाता है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। ठीक तरह से साफ ना होने का एक मुख्य कारण गैस्ट्रोपैरेसिस भी होता है. इस कंडीशन में पाचन धीमा हो जाता है और उसकी वजह से पेट की मसल्स ठीक तरह से काम नहीं कर पातीं और पेट पूरी तरह से साफ नहीं होता. जिस व्यक्ति को इस तरह की परेशानी होती है उसे हर समय ब्लोटिंग, पेट में दर्द, जी मिचलाना, सीने में जलन, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

पेट ठीक तरह से साफ ना होने की वजह से डिहाइड्रेशन, हाई या लो ब्लड शुगर लेवल जैसी समस्याएं हो सकती हैं लेकिन कुछ घरेलू उपचार जैसे कि शहद और नींबू के पानी का सेवन, फाइबर युक्त डाइट आदि उपाय इस समस्या से निजात दिला सकते हैं. जानिए अन्य घरेलू उपाय.
खूब पियें पानी
बीबॉडीवाइस डॉट कॉम के मुताबिक पानी पेट के विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है. जिस वजह से शरीर हाइड्रेट रहता है और डायजेशन अच्छा रहता है. नियमित रूप से सुबह सबसे पहले गुनगुना पानी पीने की आदत डालें. दिन भर में करीब 8 से 9 ग्लास पानी पियें. ताकि पेट साफ रहे.
फाइबर युक्त लें डाइट
पाचन के लिए फाइबर युक्त आहार सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है. सेब, नाशपाती, स्ट्राबेरी, गाजर, बिन्स, दाल, छोले और ओट्स जैसी चीजों में फाइबर भरपूर मात्रा में होता हैं. इन्हें डाइट में शामिल कर सकते हैं.
शहद और नींबू पानी
सुबह के वक्त शहद के साथ नींबू पानी पीने से पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे कब्ज, अपच और खराब डायजेशन को ठीक किया जा सकता है. इससे पेट भी साफ रहता है.
जूस और स्मूदी
शरीर को जिन भी आवश्यक तत्वों की जरूरत होती है, वो सभी तत्व सेब, नींबू, एलोवेरा जसी कई फल और सब्जियों में होते हैं. नियमित रूप से इन चीजों का जूस और स्मूदी बनाकर पीने से पेट साफ करने में मदद मिल सकती है.
ऑर्गेनिक और हर्बल टी
ऐसी कई जड़ी बूटियां हैं जिनमें फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं. जो खराब बैक्टीरिया को शरीर में बढ़ने नहीं देते. ऑर्गेनिक और हर्बल टी से कब्ज और एसिडिटी से निपटा जा सकता है.
सुबह पेट साफ होना बेहद जरूरी है. अगर किन्हीं कारणों की वजह से पेट साफ नहीं हो रहा तो ये पांच घरेलू उपाय इस समस्या से निजात दिलाने में मददगार हो सकते हैं.

न्यूज़ क्रेडिट: navyugsandesh

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta