Top
लाइफ स्टाइल

Health Tips : ये 5 सुपरफूड्स करते है हड्डियों को मजबूत

Ritu Yadav
8 April 2021 1:11 PM GMT
Health Tips : ये 5 सुपरफूड्स करते है हड्डियों को मजबूत
x
किसी भी व्यक्ति की शुरुआती उम्र हड्डियों के निर्माण के लिए बेहद जरूरी मानी जाती है

जनता से रिश्ता वेबडस्क| किसी भी व्यक्ति की शुरुआती उम्र हड्डियों के निर्माण के लिए बेहद जरूरी मानी जाती है. जब त‍क हम 30 साल के होते हैं, तब तक हमारी हड्डियां लगभग पूरी तरह से विकसित हो चुकी होती हैं. अगर हड्डियां मजबूत नहीं हैं तो हड्डियां नाजुक और कमजोर बन सकती हैं. आज हम आपको 5 सुपरफूड्स के बारे में बातएंगे. ये सुपरफूड न्यूट्रिएंट्स और मिनरल्स से भरपूर हैं, जो आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे.

दही
दही हड्डियों को मजबूत करता है. ये ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करता है. ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी बीमारी है, जिससे किसी व्यक्ति की हड्डियां कमजोर और नाजुक हो जाती हैं. ये बीमारी अधिकतर बुजुर्ग लोगों को होती है. कुछ अध्ययनों से पता चला है कि दही का सेवन मजबूत हड्डियों के निर्माण में मदद करता है. ये ऑस्टियोपोरोसिस को रोकता है. वहीं इस अध्ययन के अनुसार जो महिलाएं नियमित रूप से दही खाती हैं, उनकी हड्डियां मजबूत रहती हैं और हड्डियों में कम कॉर्टिकल लॉस होता है.
पनीर
पनीर में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है. ये हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. इसका सेवन करने से हड्डियां जल्‍दी कमजोर और नाजुक नहीं होती हैं. पनीर का सेवन एक सीमित मात्रा में करना चाहिए. इसमें सोडियम और फैट की मात्रा भी ज्यादा होती है. इससे सेहत पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है. अगर आप फैट फ्री वाले पनीर लेते हैं तो ध्यान रखें कि इसमें विटामिन की मात्रा अधिक हो, जैसे विटामिन D.
नट्स और बीज
नट्स में कैल्शियम के अलावा प्रोटीन, फास्फोरस और मैग्नीशियम भी होते हैं. ये हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. आपकी सेहत के लिए अखरोट, मूंगफली, बादाम और पेकान जैसे नट्स काफी फायदेमंद हैं. बीज की बात करें तो आप फ्लैक्स, चिया और कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं. इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं. ये आपकी हड्डियों को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं.
हरी सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियों में कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन भी होता है, जो हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद है. इनका सेवन आप हर दिन भी कर सकते हैं. एक कप पके हुए पालक के सेवन से लगभग 20-25% कैल्शियम की कमी पूरी होती है.
मछली (फिश)
विटामिन D के लिए सबसे अच्छा सोर्स सूरज की किरणों को माना जाता है. हालांकि मछली के सेवन से भी विटामिन डी मिलता है. मछली की कुछ किस्में जैसे सैल्मन, ट्यूना और रेनबो ट्राउट में विटामिन डी पाया जाता है. वहीं सार्डिन मछली में भी कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है. ये हड्डियों के लिए जरूरी है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it