लाइफ स्टाइल

हार्ड वॉटर आपके स्वास्थ्य के लिए है हानिकारक, जानिए इनके नुकसान

Chandravati Verma
10 April 2021 2:05 PM GMT
हार्ड वॉटर आपके स्वास्थ्य के लिए है हानिकारक, जानिए इनके नुकसान
x
हमारे घरों में जो पानी मिलता है, वो बोरवेल या टैंकर से हो या खनिज और नमक वाला होता है

हमारे घरों में जो पानी मिलता है, वो बोरवेल या टैंकर से हो या खनिज और नमक वाला होता है. मेट्रो सिटीज में पानी को हाई अमाउंट में क्लोरीन के साथ पहुंचाया जाता है जिसे कीटाणुनाशक के रूप में प्रयोग किया जाता है. ये पानी हमारे बालों, त्वचा और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए कठोर और हानिकारक है.

क्या मेरा पानी हार्ड है?
क्या आप नोटिस करते हैं? कि आपके बाथ फिटिंग पर हार्ड कैल्सीफाइड हरे-सफेद सी चीज जमा हो जाती है? आपके बर्तनों पर सफेद धब्बे होते हैं? आपकी बाल्टियों और मग पर सफेद-पीला लेप होता है? इन जमी हुई चीजों को लाइमस्केल कहा जाता है और ये हार्ड वॉटर का एक निश्चित संकेत है.
हार्ड वॉटर आपके स्वास्थ्य के लिए इतना हानिकारक क्यों है?
पानी में जो खनिज और लवण पाए जाते हैं, वो हमारी त्वचा, स्कैल्प और बालों पर जमा हो जाते हैं, जिससे रोम छिद्र बंद हो जाते हैं जिसकी वजह से त्वचा में खुजली होती है और ड्राई, टूटी और रूखे बाल हमें दिखाई देते हैं. बालों पर खनिजों का लेप नमी को क्यूटिकल्स में प्रवेश करने और उन्हें पोषित रखने से रोकता है, जिसकी वजह से गंभीर परिणाम होते हैं, लगातार बाल गिरते हैं और त्वचा से संबंधित समस्याएं होती हैं.
मैं अपने बालों और त्वचा को हार्ड पानी से कैसे बचा सकता हूं?
फिल्टर किए गए आरओ या पीने के पानी से धोएं
अगर नहा नहीं सकते तो कम से कम इस पानी से कुल्ला करें
नहाने से पहले पानी उबालें
अस्थाई हार्ड वॉटर है जिसमें ज्यादातर कैल्शियम बाइकार्बोनेट होता है. परमानेंट हार्ड वॉटर में डिजॉल्व कैल्शियम सल्फेट होता है. अगर आपके पास टेंपररी हार्ड वॉटर है, तो उबलते हुए खनिजों को पानी से बाहर निकाल दिया जाना चाहिए जिसकी वजह से पानी सॉफ्ट हो जाता है. अगर आपके पानी में कैल्शियम सल्फेट है तो ये किसी भी तरह से काम नहीं करेगा.
हार्ड वॉटर शैंपूज
ये शैंपू खास तौर से आपके बालों और स्कैल्प पर हार्ड वॉटर की वजह से बनने वाले और जमा होने वाली गंदगी को साफ करने और इसकी प्राकृतिक चमक को फिर से लौटाने में मदद करने के लिए डिजाइन किए गए हैं.
शॉवर और टैप फिल्टर में इन्वेस्ट करें
एक किफायती, प्रभावी नो-फुस ऑप्शन जो हार्ड वॉटर के मुद्दों से निपटता है, वो शॉवर और टैप फिल्टर होते हैं जिनमें अंदर फिल्टर कार्टिजेज होते हैं जो आपको स्वच्छ पानी देते हैं. वो सिंपल आसान-इंस्टॉल गैजेट होते हैं जो या तो आपके मौजूदा बाथ फिटिंग पर फिर से फिक्स हो सकते हैं या आपके पुराने बाथ फिटिंग को बदल सकते हैं.
वॉटर सॉफ्टनर्स
एक ज्यादा महंगा ऑप्शन और जिसके लिए जरूरी होता है कि उसकी मेनटेनेंस अच्छे से की जाए. बाथरूम के वॉटर सॉफ्टनर आमतौर पर आपके बाथरूम में गीजर की इनलेट लाइन के लिए फिट होते हैं. ये एक आयन एक्सचेंज प्रक्रिया पर काम करता है. ये प्रक्रिया सोडियम और पोटेशियम के साथ पानी में मैग्नीशियम और कैल्शियम का आदान-प्रदान करके पानी की हार्डनेस को कम करता है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta