लाइफ स्टाइल

हरी सब्जियों से सूप बनाने की रेसिपी

Dev upase
23 Sep 2021 2:12 PM GMT
हरी सब्जियों से सूप बनाने की रेसिपी
x
गर्मी के मौसम में बाजार में सब्जियां बहुत सीमित होती हैं. इन दिनों ज्यादातर लौकी, कद्दू और तोरई वगैरह ही नजर आती हैं क्यों​कि गर्मी में शरीर को पानीदार चीजों की जरूरत होती हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | गर्मी के मौसम में बाजार में सब्जियां बहुत सीमित होती हैं. इन दिनों ज्यादातर लौकी, कद्दू और तोरई वगैरह ही नजर आती हैं क्यों​कि गर्मी में शरीर को पानीदार चीजों की जरूरत होती हैं. ये सभी सब्जियां पानीदार होती हैं. इन सब्जियों में कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होते हैं. ये आसानी से पच जाती हैं और आपका वजन नहीं बढ़ने देतीं.

ज्यादातर स्वास्थ्य विशेषज्ञ सेहतमंद बने रहने के लिए इन हरी सब्जियों को खाने की सलाह देते हैं. लेकिन इन्हें खाने में ज्यादातर लोग नाक और मुंह सिकोड़ते हैं. खासतौर पर बच्चे क्यूंकि बच्चों को बाजार के चटपटे और तले हुए व्यंजनों को खाने की आदत हो जाती है. ऐसे में उन्हें इसका फीका स्वाद पसंद नहीं आता और फायदों को समझने की समझ नहीं होती. ऐसे में बच्चों की सेहत बनाने के लिए आप इन सब्जियों को सूप के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं. यहां जानिए हरी ​सब्जियों के फायदे और इनसे बने हेल्दी सूप की रेसिपी के बारे में.
हरी सब्जियों के फायदे
हरी सब्जियों में आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए(कैरोटिन),विटामिन सी और बी कॉम्प्लेक्स आदि तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं. यदि बच्चों को नियमित रूप से हरी ​सब्जियां खिलाई जाएं तो उनका शारीरिक और मानसिक विकास बहुत अच्छा होता है. वहीं बड़े लोग इन सब्जियों की बदौलत तमाम गंभीर ​बीमारियों के जोखिम से बचे रहते हैं. इसलिए हर किसी को अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल जरूर करना चाहिए.
ऐसे तैयार करें सूप

सामग्री
दो मीडियम साइज की तोरई, आधी लौकी, 5 से 10 पालक के पत्ते, दो गाजर, एक चुकंदर, 4 टमाटर, एक अदरक का टुकड़ा, एक हरी मिर्च, एक कटा प्याज, दो चम्मच कटा धनिया, 5 से 7 लहसुन की कलियां, 1 छोटा चम्मच काला नमक, आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर, एक चम्मच ऑलिव ऑयल.
विधि
– सबसे पहले सभी सब्जियों को अच्छे से धो लें और टुकड़े करके काट लें. अब एक कुकर में तेल डालकर गर्म करें. इसमें लहसुन, प्याज, अदरक, कटी हरी​ मिर्च और दो मिनट तक भूनें. इसके बाद टमाटर, तोरई, लौकी, पालक, गाजर चुकंदर डालें और 2-3 मिनट के लिए अच्छे से पका लें.
– इसके बाद इसमें सादा नमक, हल्दी पाउडर और मिर्च जैसे मसाले डालें और आधा गिलास पानी डालें और कुकर बंद करके सीटी लगा दें. जब सब्जियां उबल जाएं तो इन्हें ठंडा करके ब्लेंडर में डालकर पीस लें.
– इसके बाद इस सूप को एक छलनी से छान लें और जरूरत पड़े तो पानी मिक्स कर लें. इसके बाद एक कढ़ाई में थोड़ा सा घी या बटर डालें. फिर ये सूप डालें और इसमें उबाल आने दें. पकने पर इसमें काली मिर्च और काला नमक डालें और जरूरत लगे तो थोड़ा नींबू भी एड कर सकते हैं. धनिया की पत्तियों से सजाकर गर्मागर्म परोसें.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it