Top
लाइफ स्टाइल

दाग-धब्बे को दूर कर चेहरे में निखार लाएगा लौकी, जानें कैसे करे इस्तेमाल

Bharti
28 Jun 2021 11:21 AM GMT
दाग-धब्बे को दूर कर चेहरे में निखार लाएगा लौकी, जानें कैसे करे इस्तेमाल
x
लौकी एक ऐसी सब्जी है जिसे देखते ही लोग खासकर, बच्चे मुंह चिढ़ाने लगते है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | लौकी एक ऐसी सब्जी है जिसे देखते ही लोग खासकर, बच्चे मुंह चिढ़ाने लगते हैं लेकिन इस सब्जी के गुणों के बारे में जानेंगे तो आपको भी हैरान होगी। डाइट में लौकी को शामिल करने से जहां सिर दर्द और गंजेपन की समस्या से लेकर डायबिटीज, बवासीर, दांतों की बीमारियां, खुजली और कुष्ठ रोग तक निजात मिलता है वहीं लौकी के छिलके भी शरीर की कई दिक्कतों को दूर करने में खास रोल निभाते हैं। आइऐ जानते हैं लौकी के छिलकों के फायदों के बारे में-

गर्मियों की सनबर्न को करे दूर-
गर्मियों में अकसर चिलचिलाती धूप से शरीर की त्वचा सनबर्न की शिकार हो जाती हैं। जिससे हाथों और चेहेर की स्किन सबसे ज्यादा टैन होती स्किन के टैन होने से उसकी रंगत भी खराब हो जाती है। इनको दूर करने के लिए आप लौकी के छिलके इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए आप लौकी के छिलकों को पीसकर पेस्ट बना लें औऱ फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दें और उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।
ग्लोइंग स्किन के लिए -
अगर आपकी भी त्वचा डल और बेरूखी हैं और ऐसे में आप ग्लोइंग स्कीन पाना चाहती हैं तो इसके लिए आप लौकी के छिलकों को बारीक पीस कर पेस्ट बना लें। फिर दो बड़े चम्मच पेस्ट को एक बाउल में लेकर इसमें एक चम्मच चन्दन पाउडर मिला लें और इसको चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट के बाद चेहेर को पानी से धो लें। ऐसा आप हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं ।
चेहरे के दाग-धब्बे को कर दूर-
गर्मियों में अकसर चेहरे में टैनिंग होने की वजह से दाग-धब्बे पड़ जाते हैं जिस वजह से चेहरा काफी खराब नज़र आता है। ऐसे में इन दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आप लौकी के छिलकों की मदद लें सकती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक लौकी के छिलकों को धूप में अच्छी तरह से सुखा कर मिक्सी में बारीक पीस लें और फिर इस पाउडर में में दो चम्मच गुलाब जल मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट बनाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं, आधा घंटा लगा रहने के बाद चेहरे और गर्दन को अच्छे से साफ करें।
त्वचा के रैशेज और जलन को करे दूर-
गर्मियों में स्किन पर होने वाली जलन और रैशेज को दूर करने के लिए लौकी के छिलके काफी मददगार है। इस जलन को दूर करने के लिए आप लौकी के छिलकों को पीसकर जलन वाली जगह पर लगा सकते हैं, इससे आपको फौरन जलन और रैशेज से राहत मिलेगा।
पैरों के तलवे की जलन को करे दूर-
गर्मियों में अकसर शरीर में पानी की कमी हो जाती हैं जिस वजह से शरीर में डिहाइड्रेशन होने लगती हैं ऐसे में सबसे पहले पैरों के तलवे में जलन होने लगती हैं. इसके लिए आप लौकी के छिलके सहित स्लाइस काट लें, औऱ इन स्लाइस को दस मिनट तक अपने तलवों पर हल्के हाथों से रगड़ते रहें, ऐसा करने पर आपकी ये दिक्कत दूर होगी।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it