लाइफ स्टाइल

वजन की बढ़ोतरी को रोकने के लिए अपनाएं ये तरीका

Renuka Sahu
14 Oct 2021 5:51 AM GMT
वजन की बढ़ोतरी को रोकने के लिए अपनाएं ये तरीका
x
फाइल फोटो 
20-55 साल की उम्र के बीच ज्यादातर लोगों का हर साल आधा से एक किलो वजन बढ़ता है, इससे कुछ लोग ज्यादा वजन वाले हो सकते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। 20-55 साल की उम्र के बीच ज्यादातर लोगों का हर साल आधा से एक किलो वजन बढ़ता है, इससे कुछ लोग ज्यादा वजन वाले हो सकते हैं. वजन में ये बढ़ोतरी आम तौर पर फूड के ज्यादा खाने का नतीजा नहीं होती बल्कि एक दिन में आवश्यकता से ज्यादा करीब 100-200 अतिरिक्त कैलोरी खाने से है. अच्छी बात ये है कि हम खुद से वजन की बढ़ोतरी को रोकने में सक्षम हो सकते हैं. लेकिन इसके लिए हमें अपनी डाइट या शारीरिक गतिविधि में मामूली बदलाव लाने होंगे. शोधकर्ताओं का कहना है कि 200-200 से कम कैलोरी खाना या अतिरिक्त 100-200 कैलोरी रोजाना बर्न करना लंबे समय में वजन बढ़ने से रोकने के लिए काफी हो सकता है.

वजन बढ़ोतरी को रोकने वाले मामूली बदलाव
मोटापा पर दक्षता रखने वाले अमेरिकी विशेषज्ञ जेम्स हिल ने पहली बार 2004 में इसको प्रस्तावित करते हुए लोगों को अपना वजन नियंत्रित करने में मदद की थी. कई रिसर्च से वजन की रोकथाम में छोटे बदलावों के दृष्टिकोण का इस्तेमाल जांचा गया है. शोधकर्ताओं ने 8 से 14 महीनों की अवधि में पाया कि 1 किलो का अंतर सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण था. हालांकि मामूली बदलावों का दृष्टिकोण वजन में बढ़ोतरी की रोकथाम के लिए प्रभावी साबित हुआ, लेकिन ये वजन घटाने के लिए असरदार साबित नहीं हुआ. यहां परीक्षण में इस्तेमाल किए गए कुछ तरीके भी बताए गए हैं. ये तरीके आसानी से अपनी जिंदगी में सामान्य रहते हुए अपनाए जा सकते हैं.
बस से एक स्टॉप पहले उतर जाएं और बाकी रास्ता पैदल चलें. आपको पहुंचने में 10-15 मिनट ज्यादा का वक्त लग सकता है और ये आपकी 60 कैलोरी तक बर्न करने में मदद कर सकता है.
खाना पकाते वक्त एक चम्मच से कम तेल का इजाफा करें. एक चम्मच जैतून के तेल में 100 से थोड़ा ज्यादा कैलोरी होती है, इसलिए कम इस्तेमाल करना अतिरिक्त कैलोरी को नजरअंदाज करने का एक तरीका हो सकता है.
अगर आपके पास मिठाई से भरा डिब्बा या पूरी मिठाई हो तो आधा कल के लिए छोड़ दें.
टहलते हुए फोन कॉल अटैंड करें.
मिठास से परहेज करें. केक, बिस्कुट और दूसरी मिठाइयां से दूरी आपको आसानी से अतिरिक्त 100-200 कैलोरी की कटौती में आपकी मदद कर सकती है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it