Top
लाइफ स्टाइल

त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Nidhi Singh
21 Jun 2021 8:50 AM GMT
त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स
x
बारिश रूखी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने का काम करता है. ऐसे मौसम में त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग रखने के हम आपके लिए कुछ टिप्स लाएं है. इन टिप्स को अपनाकर त्वचा संबंधी परेशानियां से निजात पा सकती हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। बारिश का मौसम जहां एक तरफ गर्मी से राहत दिलाता है. वहीं, त्वचा के लिए नुकसानदायक होता है. इस मौसम में स्किन प्राब्लम्स बढ़ जाती है. खासकर ऑयली और कॉबिनेशन स्किन वालों के लिए परेशानी बढ़ जाती है. जबकि ड्राई स्किन के लोगों के लिए अच्छा मौसम साबित होता है. बारिश रूखी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने का काम करता है. ऐसे मौसम में त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग रखने के हम आपके लिए कुछ टिप्स लाएं है. इन टिप्स को अपनाकर त्वचा संबंधी परेशानियां से निजात पा सकती हैं.

कपूर और मिंट का पाउडर
मानसून में त्वचा चिपचिपी नजर आती हैं, ऐसे में अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो परेशानी और अधिक बढ़ सकती है. ऑयली स्किन होने पर मुंहासे और फाइन लाइंस की समस्या बढ़ जाती है. इससे छुटकारा पाने के लिए आप एक एक चम्मच कपूर पाउडर मे 200 मिली लीटर गुलाब जल मिलाएं और अच्छे से मिश्रण तैयार कर लें. इसके बाद एक चम्मच मिंट पाउडर मिलाएं. इस मिश्रण को बोतल में डालकर फ्रिज में रख दें. इस मिश्रण का इस्तेमाल दिन में 2 से 3 बार करें. कुछ ही दिनों में पिंपल्स और फाइन लाइंस से छुटकारा मिल जाएगा.
ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स
दाल, ओट मील और संतरे के छिलके का पाउडर
हर हफ्ते प्रोफेशनल से क्लीन अप लेना आसान नहीं है. आप इस प्रकिया को घर पर ही कर सकते हैं. मानसून में त्वचा की देखभाल के लिए स्किन केयर रूटीन में बदलाव करने की जरूरत होती है. आपको 50 ग्राम मसूर की दाल, 50 ग्राम ओट्स और 50 ग्राम संतरे के छिलके का पाउडर को मिलाकर एक कंटेरनर में रख लें. जब भी इस्तेमाल करें एक चम्मच पाउडर के साथ थोड़ा सा गुलाब जल और पानी मिलाएं. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ मिंटों तक हाथों से मसाज करें. जब मिश्रण अच्छे से सूख जाए तो पानी से धो लें.
ओपन पोर्स
त्वचा के ओपन पोर्स आपके लुक को खराब करने का काम करते हैं. इसकी वजह से मुंहासे और पिंपल्स हो जाते हैं. मानसून में स्किन केयर के लिए टमाटर को दो टुकड़े में काट लें और चेहरे पर रगड़े. इससे आपके पोर्स बंद हो जाएंगे क्योंकि ये एसिडिक नेचर होता है.
एक्ने और पिंपल्स
मुल्तानी मिट्टी, नीम और लौंग का पाउडर
एक्ने से होने वाले जिद्दी दाग- धब्बों को हटाना बहुत मुश्किल होता है. ऐसे में त्वचा को साफ रखना बहुत जरूरती होता है. चेहरे के कील – मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 3 लौंग और 2 चम्मच नीम की पत्तियां और गुलाब जल लें. इन सभी चीजों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और पानी से धो लें.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it