लाइफ स्टाइल

फिटनेस : बस सुबह 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, मिलेगा जबरदस्त फायदा

Bhumika Sahu
27 July 2022 9:18 AM GMT
फिटनेस : बस सुबह 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, मिलेगा जबरदस्त फायदा
x
बस सुबह 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। जब महिलाओं का वजन बढ़ जाता है तो महिलाएं वजन कम करने के लिए नए-नए टिप्स और ट्रिक्स अपनाती हैं और वजन कम करने के लिए जितना हो सके प्रयास करती हैं। महिलाएं अपना पसंदीदा पहनावा पहनने के लिए अपने वजन को नियंत्रित करने या कम करने के लिए योग और विभिन्न व्यायामों का सहारा लेती हैं। लेकिन जब शरीर में चर्बी बढ़ती है तो शरीर में लचीलापन कम होता है।

इसलिए ज्यादातर महिलाएं अपना वजन कम नहीं कर पाती हैं और कई महिलाएं योग करती हैं, इसलिए वे लंबे समय तक वजन कम नहीं कर पाती हैं। इसलिए HarZindagi.com ने विशेषज्ञ डॉ. हितेश खुराना द्वारा कुछ ऐसे व्यायाम सुझाए हैं जिन्हें आप अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल कर सकते हैं।
आपको बता दें कि डॉ. हितेश खुराना एक हाड वैद्य, एर्गोनोमिक विशेषज्ञ और वरिष्ठ फिजियोथेरेपिस्ट हैं। तो आइए जानते हैं असरदार एक्सरसाइज के बारे में।
सीपी व्यायाम
अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं, तो आप क्लैमशेल एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज को करने से न सिर्फ आपका वजन तेजी से कम होगा, बल्कि आपको थकान भी नहीं होगी। इसे करने के लिए अपने बाएं हाथ को मोड़ें और अपने हाथ से सिर को सहारा दें और अपने दाहिने हाथ को कूल्हे पर रखें।
फिर अपने दाहिने पैर को बाईं ओर रखें और फिर अपने घुटनों को मोड़ते हुए अपने घुटनों को सीधा रखते हुए अपनी एड़ी को ग्लूट्स की सीध में रखें। इसके बाद अपने दाहिने कूल्हे को पीछे ले जाते हुए दाएं घुटने को छत की तरफ उठाएं और पैर को किताब की तरह खोलें और बंद करें। आप इसे लगभग 5 मिनट तक कर सकते हैं और फिर अपनी सुविधा के अनुसार समय बढ़ा सकते हैं।
सिंगल लेग डेडलिफ्ट एक्सरसाइज
आप अपने बेली फैट को कम करने के लिए सिंगल लेग डेडलिफ्ट एक्सरसाइज चुन सकते हैं। इससे न सिर्फ आपके पैरों की चर्बी कम होगी बल्कि आपके पेट की चर्बी भी कम होगी। आपको बता दें कि इस एक्सरसाइज को करना काफी मुश्किल होता है, जिसके लिए आप पहले अपने दोनों पैरों को आपस में मिला लें और फिर अपने हाथों को आपस में मिलाकर खड़े होने की कोशिश करें।
इसके बाद आप अपने बाएं पैर को उठाएं और अपने बाएं हाथ को तब तक आगे बढ़ाएं जब तक कि दोनों फर्श के समानांतर न हो जाएं। फिर आप अपनी स्थिति में लौट आएं।
सुपरमैन व्यायाम
अगर आप सुबह ज्यादा देर तक एक्सरसाइज नहीं कर सकते हैं तो सिर्फ 5 मिनट सुपरमैन एक्सरसाइज करके अपना वजन कम कर सकते हैं।
सुपरमैन व्यायाम
क्योंकि कहा जाता है कि वजन कम करने के लिए यह एक्सरसाइज पुरानी है, जिसे आप बिस्तर पर लेटकर आसानी से कर सकते हैं। यह आपके पेट की चर्बी को कम करेगा और आपके शरीर को आकार भी देगा।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta