लाइफ स्टाइल

ज्यादा चीनी खाने से सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान

Khushboo Dhruw
16 May 2024 7:01 AM GMT
ज्यादा चीनी खाने से सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान
x
लाइफस्टाइल : हमारे खान-पान की कई चीजों में शुगर काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। शुगर की मात्रा ज्यादा होने की वजह से सेहत को काफी नुकसान हो सकता है। पैकेट बंद खाने की चीजों, शुगरी ड्रिंक्स, आईसक्रीम, आदि जैसे कई फूड आइटम्स हम रोज खाते हैं, जिनमें शुगर काफी ज्यादा मात्रा में होता है। इसके कारण सेहत से जुड़ी कई समस्याएं आपके शरीर को अपना घर बना सकती हैं। दरअसल, शुगर की वजह से न केवल डायबिटीज का खतरा बढ़ता है बल्कि, इसके कारण और भी कई परेशानियां हो सकती हैं। इस आर्टिकल में हम यह जानेंगे कि कैसे शुगर आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानें।
दिल की बीमारियों का खतरा
शुगर की मात्रा ज्यादा होने की वजह से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। आपको बता दें, कि शुगर की वजह से शरीर में इंफ्लेमेशन बढ़ता है, ब्लड प्रेशर बढ़ता है, ब्लड शुगर और ट्राईग्लीसराइड्स का लेवल भी बढ़ने लगता है। ये सभी हार्ट डिजीज के रिस्क फैक्टर्स होते हैं, जिनके कारण हार्ट अटैक या अन्य कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा बढ़ता है।
फैटी लिवर
खाने में ज्यादा शुगर की वजह से लिवर को नुकसान हो सकता है। दरअसल, फ्रकटोस, जो शुगर का एक प्रकार है, उसे लिवर ब्रेक करता है, ताकि एनर्जी रिलीज हो और यह ग्लाइकोजेन की तरह स्टोर होता है। ग्लाइकोजेन की मात्रा ज्यादा होने की वजह से लिवर में ये फैट की तरह स्टोर होने लगते हैं, जिसके कारण फैटी लिवर हो सकता है।
वजन बढ़ सकता है
पैकेज्ड फूड्स और शुगरी ड्रिंक्स में फ्रक्टोस होता है, जो लेप्टिन हार्मोन के रेजिस्टेंस को बढ़ाता है, जिसके कारण भूख को कंट्रोल करने में समस्या हो सकती है। इसके अलावा, इनकी वजह से भूख शांत नहीं होती है और आप ज्यादा मात्रा में कैलोरी खाते हैं, जिसकी वजह से बॉडी में फैट की मात्रा बढ़ने लगती है और वजन बढ़ जाता है। ऐसा कुछ समय तक होने की वजह से मोटापे की समस्या भी हो सकती है।
टाइप-2 डायबिटीज
शुगर की मात्रा ज्यादा होने के कारण शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना मुश्किल हो सकता है। दरअसल, शुगर लेवल बढ़ने की वजह से इंसुलिन रेजिस्टेंस बढ़ सकता है, जिसके कारण टाइप-2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा, शुगर की वजह से डायबिटीज के रिस्क फैक्टर्स, जैसे वजन बढ़ना, इंफ्लेमेशन आदि का खतरा बढ़ता है, जिसके कारण भी डायबिटीज का रिस्क बढ़ने लगता है।
एजिंग की प्रक्रिया तेज होती है
शुगर के कारण न केवल आपकी स्किन बल्कि, सेल्स की एजिंग प्रक्रिया भी तेज हो जाती है। ज्यादा मात्रा में शुगर खाने की वजह से शरीर में AGEs नाम का एक कंपाउंड बनता है, जो इंफ्लेमेशन बढ़ाते हैं और एजिंग की प्रक्रिया तेज होती है। इसकी वजह से स्किन से जुड़ी अन्य परेशानियां, जैसे एक्ने भी हो सकता है।
Next Story