लाइफ स्टाइल

अधिक मात्रा में गाजर खाने से सेहत को होते हैं नुकसान

Bhumika Sahu
15 Jan 2022 3:22 AM GMT
अधिक मात्रा में गाजर खाने से सेहत को होते हैं नुकसान
x
बात आंखों की सेहत की हो या फिर दिल की, गाजर का सेवन करने की सलाह हर बार दी जाती है। गाजर में कई तरह के विटामिंन और मिनरल्स जैसे विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन के, जिंक, आयरन प्रचूर मात्रा में मौजूद होते हैं।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। बात आंखों की सेहत की हो या फिर दिल की, गाजर का सेवन करने की सलाह हर बार दी जाती है। गाजर में कई तरह के विटामिंन और मिनरल्स जैसे विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन के, जिंक, आयरन प्रचूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो सेहत को कई रोगों से बचाने का काम करते हैं। बावजूद इसके क्या आप जानते हैं जरूरत से ज्यादा गाजर का सेवन आपको फायदे की जगह नुकसान भी पहुचा सकता है। आइए जानते हैं आखिर कितनी मात्रा में करना चाहिए गाजर का सेवन और अधिक मात्रा में गाजर खाने से सेहत को होते हैं कौन से नुकसान।

कैरोटीनीमिया-
गाजर का पीला वाला भाग अत्यंत गर्म होता है। ऐसे में गाजर के इस भाग को ज्यादा मात्रा में खाने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही यह पेट में जलन का कारण भी बन सकता है। इसके अलावा गाजर में बीटा कैरोटीन होता है। यह कैरोटीनॉयड का ही स्वरूप है, जिसे हमारा शरीर विटामिन ए में परिवर्तित करता है। शरीर में कैरोटीन की अधिकता से व्यक्ति कैरोटीनमिया से ग्रसित हो सकता है। जिसकी वजह से उसकी स्किन पर पीलापन नजर आता है।
पेट दर्द की समस्या-
गाजर में फाइबर प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। रोजाना गाजर का सेवन करने से शरीर में फाइबर की मात्रा जरूरत से ज्यादा बढ़ जाती है। जिसकी वजह से व्यक्ति को पेट दर्द की समस्या होती है।
नींद न आने की समस्या-
गाजर का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको नींद न आने की समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि गाजर का पीला हिस्सा काफी गर्म होता है, जिसकी वजह से व्यक्ति को पेट में जलन की समस्या हो सकती है जिसकी वजह से व्यक्ति की नींद खराब होती है।
एक दिन में कितनी गाजर खाना सही-
व्यक्ति एक दिन में 6 से 8 गाजर तक खा सकता है। हालांकि, इसके नियमित सेवन से बचना चाहिए। दरअसल, रोजाना लगभग 10 गाजर खाने से कैरोटेनीमिया (carotenemia) हो सकता है। यह एक ऐसी समस्या है, जो स्किन में बीटा-कैरोटीन के जमा होने के कारण होता है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it