लाइफ स्टाइल

बेकार पड़ी चूड़ियों को फेंक नहीं, डैकोरेशन के लिए करें यूज

Khushboo Dhruw
4 April 2024 4:38 AM GMT
बेकार पड़ी चूड़ियों को फेंक नहीं, डैकोरेशन के लिए करें यूज
x
लाइफस्टाइल : हर महिला अपनी ड्रेस से मैचिंग चूड़ियां पहनना बहुत ही ज्यादा पसंद करती हैं। कोई भी त्यौहार हो, शादी हो, पार्टी हो सभी मौके पर महिलाएं चूड़ियां जरूर पहनती है। अब आपके मन में विचार आ रहा होगा कि हम चूड़ियों की बात क्यों कर रहे हैं। आपने अक्सर ही देखा होगा कि जब हम हाथ मे चूड़ियां पहनते हैं या जब हमने चूड़ियां पहनी हुई होती है तब वह हमारे हाथ से टूट जाती हैं।
जिसके बाद हम उन्हें कूड़े में फेंक देते हैं। लेकिन आपको बता दे की टूटी हुई चूड़ियां भी बहुत ही काम आती है। आप इसे अपने घर को सजा सकते हैं और डेकोरेशन का आइटम बना सकते हैं। तो आईये आपको बताते हैं कि जब चूड़ियां टूट जाए तो उन्हें फेंकने की बजाय आप एक जगह स्टोर कर ले और इस तरह से डेकोरेटिव आइटम बनाएं।
फोटो फ्रेम बना सकते हैं
अधिकतर सभी लोग घर को सजाने के लिए फोटो फ्रेम का इस्तेमाल जरूर करते हैं इसके साथ खराब हुए पुराने फोटो फ्रेम को हम फेक भी देते हैं पुराने फोटो फ्रेम को फेंकने की बजाय आप इन्हें चूड़ियों के साथ डेकोरेट कर सकते हैं अगर आप इस तरीके से दोबारा फोटो फ्रेम को सजाते हैं तो वह और भी ज्यादा खूबसूरत लगता है इसके लिए टूटी हुई चूड़ियों को लेकर गोंद की मदद से चिपका दें चिपकाने के बाद फ्रेम को कुछ देर के लिए रख दे ताकि चूड़ियां अच्छे से सेट हो जाए
टेबल लैंप बना सकते हैं
जब आपकी चूड़ियां टूट जाती है तो आप उनका इस्तेमाल करके टेबल लैंप भी बना सकते हैं इसके लिए आप कहां से आप प्लास्टिक का ट्रांसपेरेंट डब्बा ले अब इस डिब्बे के ढक्कन वाले हिस्से को काटकर अलग रख दें अब गोंद की मदद से टूटी हुई चूड़ियों को डिब्बे के ऊपर चिपका दें अगर किसी वजह से डब्बे पर चूड़ियां चिपक नहीं रही है तो आप पहले डिब्बे के ऊपर वाइट रंग का पेपर चिपकाए इसके बाद चूड़ियां चिपका दे इस तरीके से आप बिना पैसे खर्च किए टेबल लैंप घर पर ही बना सकते हैं
कुल्हड़ ग्लास से बनाएं डेकोरेटिव आइटम
अगर आपके पास कुल्हड़ ग्लास है और आप उनका इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं तो ऐसे में आप ग्लास को डेकोरेट कर सकते हैं। इसके लिए टूटी हुई चूड़ियों को फेविकोल की मदद से चिपका दें और सूखने के लिए कुछ देर के लिए रख दें। इसके जरिए आपका डेकोरेशन आइटम बन जाता है।
वॉल को करें डेकोरेट
हम सभी अपनी दीवार को खास लुक देने के बारे में विचार करते हैं। ऐसे में इसके लिए हम डेकोरेशन आइटम खरीद लेते हैं। अगर आपके पास घर में टूटी हुई चूड़ियां मौजूद है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने घर की दीवारों को सजा सकते हैं। इसके लिए आप अपने मनपसंद तरीके से दीवार पर टूटी हुई चूड़ियों को चिपका कर डिजाइन बना दे। इससे आपकी दीवार डेकोरेट हो जाती है।
इस तरीके से आप टूटी हुई चूड़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं और डेकोरेशन का आइटम बना सकते हैं। इससे आपका घर और भी ज्यादा अट्रैक्टिव लगता है और क्रिएटिव लगता है।
Next Story