लाइफ स्टाइल

हार्ट को हेल्दी बनाने के लिए करें ये 5 एक्सरसाइज

Mahima Marko
26 March 2022 4:29 AM GMT
हार्ट को हेल्दी बनाने के लिए करें ये 5 एक्सरसाइज
x

हार्ट को हेल्दी बनाने के लिए करें ये 5 एक्सरसाइज

आजकल लोगों को हार्ट, ब्लडप्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियां बहुत होने लगी हैं. बहुत कम उम्र में ही लोगों को हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी समस्याएं झेलनी पड़ रही हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। आजकल लोगों को हार्ट, ब्लडप्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियां बहुत होने लगी हैं. बहुत कम उम्र में ही लोगों को हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी समस्याएं झेलनी पड़ रही हैं. ऐसे में आपको अपने दिल का बहुत ख्याल रखना चाहिए. दिल को मजबूत बनाना है तो डाइट के साथ-साथ आपको कुछ एक्सरसाइज भी करनी चाहिए. दिल को मजबूत बनाने के लिए व्यायाम सबसे अच्छा तरीका है. जो लोग फिजिकली एक्टिव रहते हैं उनका हार्ट भी हेल्दी रहता है. एक्सरसाइज से हृदय की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. इससे आपका वजन कंट्रोल रहता है. एक्सरसाइज करने से हाई ब्लड शुगर, हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है. एक्सरसाइज करने से दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है. दिल को मजबूत बनाने के लिए आप ये 5 एक्सरसाइज जरूर करें.

दिल को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज
1- वॉक- तेजी से चलने से आपका दिल मजबूत बनता है. चलने में आपकी हृदय गति तेज होती है इसमें आपके जोड़ों पर ज्यादा असर नहीं पड़ता है. आप कभी भी कहीं भी वॉक कर सकते हैं. आप चाहें तो ऑफिस में लंच ब्रेक पर भी थोड़ी देर टहल सकते हैं. वीकेंड पर आप ज्यादा वॉक कर सकते हैं.
2- वेट ट्रेनिंग- शरीर में मांसपेशियों का निर्माण आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है. वेट ट्रेनिंग से मसल्स मास बनाने और फैट बर्न करने में भी मदद मिलती है. आप वेट ट्रेनिंग में पुश-अप्स, स्क्वैट्स और पुल-अप्स कर सकते हैं. इन एक्सरसाइज से मांसपेशियों के निर्माण, हड्डी और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिलती है.
3- साइकिलिंग- हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आप रोज साइकिलिंग कर सकते हैं. साइकिल चलाना हार्ट के लिए काफी फायदेमंद होता है. इससे पैरों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. इससे हृदय गति बढ़ती है. साइकिलिंग करने से मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है
4- स्विमिंग- तैरना हार्ट के लिए बहुत अच्छी एक्सरसाइज है. वाटर एरोबिक्स या स्विमिंग लैप्स एक फुल-बॉडी वर्कआउट है. इससे न केवल आपके शरीर को, बल्कि आपके दिल को भी मजबूत बनाया जा सकता है. दूसरी एक्सरसाइज के मुकाबले तैराकी दिल के लिए अच्छा व्यायाम है.
5- योग- योग करने से भी हार्ट हेल्दी रहता है. योग करने से मांसपेशी मजबूत होती हैं और टोन होती हैं. कई योगासन ऐसे हैं जिससे आपके दिल की गति बढ़ जाती है. जबकि कई योगासन करने से आप शांत महसूस करते हैं. इससे आपका रक्तचाप कम हो सकता है. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए योगा सबसे अच्छा व्यायाम है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta