लाइफ स्टाइल

खाली पेट न खाएं ब्रेड, सेहत के लिए है खतरनाक

Mahima Marko
12 Jan 2022 2:59 AM GMT
खाली पेट न खाएं ब्रेड, सेहत के लिए है खतरनाक
x
आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में सभी का एक मात्र आहार ब्रेड हो गया है। यह हर घरों का अभिन्न हिस्सा बन चुका है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में सभी का एक मात्र आहार ब्रेड हो गया है। यह हर घरों का अभिन्न हिस्सा बन चुका है। लोग इसके इतने आदी हो चुके हैं कि सुबह के नाश्ते में इसका उपयोग करना ही अपनी शान समझने लगे हैं। अक्सर देखा जाता है कि इसका सेवन बीमार व्यक्तियों को ज्यादा कराया जाता है।

ब्रेड से होने वाली बीमारियां:
अल्सर का खतरा: इससे कब्जियत की शिकायत होने से पेट में दर्द रहता है और यही रोग धीरे-धीरे बढ़कर अमाशय में छेद कर अल्सर जैसी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।
हार्ट के लिये खतरनाक: ब्रेड में काफी मात्रा का सोडियम मिलाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर की गति को तेज कर हार्ट की बीमारी को बढ़ावा देने का काम करता है। इससे अटैक आने के खतरे बढ़ जाते हैं।
लीवर डैमेज: ब्रेड मैदे से बनती है। इसे पचाने में भी काफी मशक्कत करनी पड़ती है। इसके अलावा इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स हमारे लीवर को कमजोर उसे खत्म करने में कोई कसर नहीं छोड़ता।
पोषक तत्वों का अभाव: रोज अपनी दिनचर्या की शुरूआत ब्रेड से करने से आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है, जिससे शरीर काफी कमजोर हो जाता है।
वजन का बढ़ना: ब्रेड में कार्बोहाइट्रेड की मात्रा भऱपूर पाई जाती है। जो हमारे शरीर में फैट्स को बढ़ाने का काम करती है। इससे शरीर का वजन बढ़ने लगता है जो कि आपके शरीर का लिये खतरा बन सकता है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta