लाइफ स्टाइल

आंखों के आस-पास डार्क सर्कल्स दिखा सकती हैं आपको बूढी या बुदा ये आदतें, आप भी जानें

Chandravati Verma
15 Jan 2022 6:03 PM GMT
आंखों के आस-पास डार्क सर्कल्स दिखा सकती हैं आपको बूढी या बुदा ये आदतें, आप भी जानें
x
आंखों के नीचे या आसपास झुर्रियों (Fine lines) के पीछे कई आदतें भी हो सकती है और अगर इनको न छोड़ा जाए तो ये कम उम्र में बुढ़ा दिखने की वजह भी बन सकती हैं.

Beauty tips in Hindi: आंखों के नीचे या आसपास झुर्रियों (Fine lines) के पीछे कई आदतें भी हो सकती है और अगर इनको न छोड़ा जाए तो ये कम उम्र में बुढ़ा दिखने की वजह भी बन सकती हैं. जानें उन आदतों के बारे में

बेहतरीन लुक पाने में आंखों की खूबसूरती का अहम रोल रहता है, लेकिन आजकल के खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle)और खानपान की वजह से ज्यादातर लोगों की आंखों के पास झुर्रियों और डार्क सर्कल्स (Dark circles) की परेशानी रहती है. कई लोगों को मेकअप करने के बाद भी इस प्रॉब्लम को फेस करना पड़ता है. खराब लाइफस्टाइल की बात करें तो इसमें सही से नींद न लेना, डाइट और स्ट्रेस (Stress) में रहना जैसे गंभीर कारण शामिल होते हैं. वहीं कुछ महिलाओं को कम उम्र में झुर्रियों और डार्क सर्कल्स की समस्या का सामना करना पड़ता है. वे कभी-कभी शर्मिंदगी भी महसूस करती हैं. झुर्रियों (Fine lines) के पीछे आदतें भी हो सकती है और अगर इन आदतों को न छोड़ा जाए तो ये कम उम्र में बुढ़ा दिखने की वजह भी बन सकती हैं. जानें उन आदतों के बारे में..
स्क्रब करना
यहां स्क्रब से मतलब है कि जब भी आप आंखों के आसपास से मेकअप रिमूव करती हैं, तो इसके लिए वाइप्स या मेकअप रिमूवर का यूज करें. उंगलियों से मेकअप हटाने से आंखों के आसपास की स्किन में खिंचाव आता है और ऐसा अक्सर करने पर स्किन के ढीली होने के आसार होते हैं. इससे झुर्रियां आने लगती हैं.
आई क्रीम न लगाना
अक्सर लोग आंखों के पास क्रीम का यूज करना जरूरी नहीं समझते. लेकिन, आंखों के पास झुर्रियां न आए इसके लिए हमेशा एंटी-एजिंग क्रीम्स का इस्तेमाल करना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो कुछ समय बाद ही फाइन लाइन्स आंखों के आसपास दिखने लग जाती हैं.
गलत तरीके से आई क्रीम लगाना
आंखों के पास आई क्रीम लगाना बहुत अच्छा होता, लेकिन लगाने का तरीका भी सही होना चाहिए. आंखों के आसपास क्रीम लगाते समय हाथों से धीरे-धीरे इसकी मसाज करें. रगड़ने से ये फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसान पहुंचा सकती है.
कंसीलर का चुनाव
कई बार लोग चीप प्रोडक्ट्स लेने के चक्कर में ऐसा कंसीलर ले लेते हैं, जो आंखों के आसपास की जगह के लिए अच्छा नहीं होते. ऐसे कंसीलर आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और ये फाइन लाइंस आने के पीछे बड़ी वजह होते हैं. अपनी इस आदत को आज ही छोड़ें.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it