लाइफ स्टाइल

डाइट में इन सब्जियों को शामिल कर हार्ट को बनाए रख सकते हैं हेल्दी एंड हैप्पी

Subhi
29 Sep 2022 5:57 AM GMT
डाइट में इन सब्जियों को शामिल कर हार्ट को बनाए रख सकते हैं हेल्दी एंड हैप्पी
x
खानपान में सब्जियों को हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सब्जियों में खासतौर से हरी सब्जियों में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सीज़नल ही नहीं बल्कि कई गंभीर बीमारियों के होने की भी संभावनाओं को कम करते हैं।

खानपान में सब्जियों को हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सब्जियों में खासतौर से हरी सब्जियों में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सीज़नल ही नहीं बल्कि कई गंभीर बीमारियों के होने की भी संभावनाओं को कम करते हैं। वर्ल्ड हार्ट डे के मौके पर जानेंगे किन सब्जियों को आप डाइट में शामिल कर बनाए रख सकते हैं अपने हार्ट को हेल्दी और हैप्पी।

ब्रोक्ली हार्ट की हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, क्वेरसेटिन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए और सी जैसी कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हार्ट के साथ शरीर को भी सेहतमंद रखते हैं। तो ब्रोक्ली को आप स्टर फ्राई करके, सूप, सलाद और भी कई तरह से खा सकते हैं।

गाजर में विटामिन सी और ए की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। इसके साथ ही इसमें आयरन, सोडियम, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेड, प्रोटीन, विटामिन डी और बी6 भी पाया जाता है। तो इसे डाइट में शामिल कर हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है।

हार्ट को हेल्दी रखने वाली सब्जियों में लहसुन भी शामिल है। इसमें मौजूद एलीसिन तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाता है साथ ही बल्ड क्लॉटिंग से भी बचाता है।

भिंडी को हार्ट और डायबिटीज दोनों ही मरीजों को खासतौर से अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। भिंडी में विटामिन ए, पोटेशियम, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रट, फाइबर और अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और बीटा कैरोटीन ये सारे तत्व भरपूर मात्रा में पाे जाते हैं। जो रखते हैं आपके हार्ट का ख्याल।

पालक

पालक में आयरन, प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम और फोलेट जैसे तत्वों की भरपूर मात्रा होती हैं, जो खून साफ करते हैं और हार्ट को भी हेल्दी रखने का काम करते हैं।

हरी सब्जियों को खाने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है, वजन आसानी से कम किया जा सकता है और सबसे महत्वपूर्ण ये स्किन और बालों को भी हेल्दी रखने का काम करती हैं।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta