लाइफ स्टाइल

एसिडिटी के मरीज अपनी डाइट प्लान में शामिल करें ये चीजें, नहीं होगी परेशानी

Gulabi
19 Oct 2021 10:19 AM GMT
एसिडिटी के मरीज अपनी डाइट प्लान में शामिल करें ये चीजें, नहीं होगी परेशानी
x
सही खान-पान न होने की वजह से कई बार लोगों को एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ता है

Diet Plan For Acidity Patient: सही खान-पान न होने की वजह से कई बार लोगों को एसिडिटी (Acidity) की समस्या का सामना करना पड़ता है. यह समस्या भले ही आम है लेकिन कई बार यह गंभीर रूप धारण कर लेती है और लोगों की परेशानियां बढ़ने लगती है. कई लोग एसिडिटी और गैस्ट्रिक की समस्या से परेशान रहते हैं. इसके पीछे का कारण गर्म चीजें या तला-भुना फूड ज्यादा मात्रा में खाना हो सकता है. इस तरह की चीजें खाने से बदहजमी और पेट में गैस की समस्या हो जाती है. अगर इन चीजों से बचना है तो खान-पान में थोड़ा बदलाव जरूरी है. आइए आपको बताते हैं एसिडिटी की समस्या से परेशान लोगों को किन चीजों का सेवन करना चाहिए और कैसा होना चाहिए उनका डाइट प्लान.


जरूर खाएं केला
केला शरीर के लिए बहुत ही हेल्दी होती है. इसमें कैल्शियम और आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है. केला खाने से पेट में गैस नहीं बनती है. यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो एसिड रिफ्लैक्स को कम करता है. इसके अलावा केला पेट की लाइनिंग पर म्यूकस पैदा करता है जिससे pH का स्तर कम हो जाता है. केले में बहुत अधिक फाइबर होता है जो एसिडिटी को कंट्रोल करता है.

तरबूज खाने से नहीं होती एसिडिटी
तरबूज शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. इसके सेवन से पेट भरा-भरा लगता है और गैस बनने की समस्या नहीं होती. तरबूज में भी केले की तरह बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होता है जो भोजन को पचाने में काफी उपयोगी साबित होती है. खाना सही से पचने पर पेट में गैस नहीं बनती है. अगर आप एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो तरबूज का सेवन जरूर करें.
खीरा रखेगा स्वस्थ
खीरा खाने से पूरा दिन पेट ठंडा रहता है. खीरे में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है जो शरीर को हाइड्रेटेड रखता है. खीरा खाने से गर्मी में डिहाइड्रेशन की समस्या भी नहीं होती है. इसे खाने से एसिड रिफ्लैक्स कम हो जाता है और एसिडिटी व गैस की समस्या नहीं होती है.
जरूर पिएं नारियल पानी
जिन लोगों को सुबह-सुबह चाय या कॉफी पीने से पेट फूल जाता है और गैस और एसिडिटी की समस्या होने लगती है, ऐसे लोगों को नारियल पानी का सेवन करना चाहिए. सुबह-सुबह नारियल पानी पीने से शरीर डिटॉक्सीफाई होता है. नारियल पानी फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर के पाचन को सही रखता है. वहीं नारियल पानी पीने से एसिडिटी की समस्या भी नहीं होती है.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it