लाइफ स्टाइल

नहाने के 7 कमाल के फायदे, त्वचा और सेहत में सुधार

Nidhi Singh
26 Oct 2021 12:12 PM GMT
नहाने के 7 कमाल के फायदे, त्वचा और सेहत में सुधार
x
ठंडे पानी से नहाना बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. ये आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ आपके चेहरे को भी हेल्दी रखता है.

ठंडे पानी से नहाना या नहाना ज्यादातर लोगों की दिनचर्या में जगह नहीं पाता. लेकिन ठंडे पानी से नहाने से कई हेल्थ बेनेफिट्स हो सकते हैं. लेकिन इसका इस्तेमाल सदियों से कठोर मौसम परिस्थितियों के अनुकूल लोगों के जरिए किया जाता रहा है.

यहां तक ​​​​कि एथलीट भी कोल्ड शॉवर पसंद करते हैं और ये निश्चित रूप से किसी भी वजह से नहीं है. इस तरह, हम आपके साथ ये रहस्य साझा करेंगे कि आपको ठंडे पानी से क्यों नहाना चाहिए.
ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है
जब भी हम ठंडे पानी से नहाते हैं तो हमारा ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है. क्यूंकि हमारे शरीर का तापमान गर्म होता है और पानी ठंडा होता है, हमारे शरीर की कोशिकाएं शरीर के तापमान के संतुलन को वापस लाने के लिए तेजी से जर्नी करती हैं. ठंडा पानी हमारे हार्ट रेट को भी बढ़ाता है और हमारे ऑक्सीजन की मात्रा को भी बढ़ाता है.
चमकती त्वचा और बाल
गर्म पानी से नहाने से त्वचा रूखी हो जाती है. लेकिन एक ठंडा शॉवर आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को कस सकता है और बालों को मजबूती से पकड़ सकता है. ये सूजन को कम करता है और मुंहासों की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है.
डिटॉक्सीफिकेशन
ठंडा पानी शरीर को डिटॉक्सीफाई भी कर सकता है. सुबह जल्दी उठकर ठंडे पानी से नहाना आपको शरीर से टॉक्सिन्स, गंदगी और ज्यादा तेल से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है. ये उन वायरस को भी मारता है जो बाद में इनफेक्शन की वजह बन सकते हैं.
तनाव कम करता है
ठंडी फुहारें तनाव से राहत देती हैं और तनाव-बस्टर के रूप में भी काम करती हैं. ये आपके मूड को जल्द शांत करता है और डिप्रेशन को भी कम करता है. ये आलस्य और थकान को भी मार सकता है. इसलिए सिर्फ ठंडे पानी से नहाकर अपनी सारी चिंताओं को दूर करें.
अच्छी नींद
ठंडे पानी से नहाने से अच्छी नींद आती है. ये आपके नींद संबंधी विकारों को ठीक कर सकता है और इसलिए डॉक्टरों और एक्सपर्ट्स के जरिए बिस्तर पर जाने से पहले नहाने की ज्यादा रिकमेंड की जाती है क्योंकि आप जल्द आराम और शांत महसूस करते हैं.
प्राकृतिक क्लींजर
ठंडे पानी से नियमित रूप से नहाने से आपकी त्वचा सुपर सॉफ्ट और सुपर स्मूद हो सकती है. इसके अलावा, ये उम्र बढ़ने के किसी भी लक्षण को उलट भी सकता है. ठंडे पानी से नहाने से भी गहरी त्वचा की स्थिति ठीक हो सकती है.
वजन घटना
एक और अच्छी खबर ये है कि ये आपकी कैलोरी को तेजी से बर्न कर सकता है. ये आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है जो आखिरकार वजन घटाने की ओर ले जाता है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta