लाइफ स्टाइल

6 कारण जिनकी वजह से आपको सलाद को अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए

Kunti Dhruw
16 May 2024 7:56 AM GMT
6 कारण जिनकी वजह से आपको सलाद को अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए
x
लाइफस्टाइल: 6 कारण जिनकी वजह से आपको सलाद को अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए
सलाद में कैलोरी कम होती है और फाइबर, विटामिन ए और के और फोलेट जैसे आवश्यक पोषक तत्व अधिक होते हैं।
6-कारणों से आपको अपने दैनिक आहार में सलाद को शामिल करना चाहिए
सलाद के नियमित सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।
क्या आप जानते हैं कि नियमित रूप से सलाद खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं? यह पत्तेदार हरी सब्जी कैलोरी में कम और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो फाइबर, विटामिन ए और के और फोलेट जैसे समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करती है। इसकी उच्च जल सामग्री पाचन को सुविधाजनक बनाती है और आपको हाइड्रेटेड रखती है, जबकि इसके एंटीऑक्सिडेंट सूजन और पुरानी बीमारियों के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं।
इसके अलावा, सलाद भोजन में एक कुरकुरा, ताज़ा स्वाद जोड़ता है, जिससे यह सलाद, सैंडविच और रैप्स के लिए एक स्वादिष्ट और बहुमुखी सामग्री बन जाता है। सलाद को नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करके, आप अपने शरीर को प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व प्रदान कर रहे हैं जो समग्र स्वास्थ्य और शक्ति को बढ़ावा देते हैं। आपके स्वास्थ्य के लिए रोजाना सलाद खाने के फायदे यहां दिए गए हैं:
लेट्यूस की उच्च जल सामग्री पाचन और जलयोजन में सहायता करती है, जबकि इसके एंटीऑक्सिडेंट सूजन और पुरानी बीमारी के जोखिम को कम करते हैं।
वज़न प्रबंधन
कम कैलोरी, उच्च विटामिन सामग्री और कम ऊर्जा घनत्व के कारण, सलाद वजन घटाने के लिए एक उत्कृष्ट भोजन है।
अनिद्रा का इलाज करता है
लैक्टुसीन और लैक्टुकेरियम की उच्च सामग्री के कारण, सलाद आराम और नींद लाने में मदद करता है। एनआईएच के अनुसार, देर रात में खाए जाने वाले सलाद और अनिद्रा के इलाज के लिए भी यह सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है।
स्वस्थ दिल
रोमेन लेट्यूस फोलेट, विटामिन बी से भरपूर होता है जो होमोसिस्टीन को मेथियोनीन में परिवर्तित करके हृदय और रक्त वाहिका क्षति को रोकने में मदद करता है।
मस्तिष्क की स्मृति को बढ़ाता है
एनआईएच के अनुसार, सलाद के अर्क ग्लूकोज और सीरम की कमी में शामिल होने के कारण अल्जाइमर जैसी गंभीर मस्तिष्क बीमारियों में न्यूरॉन्स की मृत्यु को नियंत्रित कर सकते हैं।
इसका कुरकुरा, ताज़ा स्वाद इसे सलाद, सैंडविच और रैप्स में एक बहुमुखी सामग्री बनाता है। (छवि क्रेडिट: कैनवा)
दूरदर्शिता को बढ़ावा देता है
एनआईएच के अनुसार, ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन से भरपूर, लेट्यूस एक एंटीऑक्सिडेंट है जो स्वस्थ दृष्टि बनाए रखने में मदद करता है और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन को रोकता है।
बेहतर पाचन स्वास्थ्य
सलाद में मौजूद फाइबर पाचन में सहायता करता है और सूजन, पेट दर्द और कब्ज से बचने में मदद करता है। यह खाद्य प्रसंस्करण की सुविधा प्रदान करता है और अपच को कम कर सकता है।
Next Story