लाइफ स्टाइल

हफ्ते में एक बार बत्तख के अंडे खाने के 5 फायदे

Kunti Dhruw
15 May 2024 10:40 AM GMT
हफ्ते में एक बार बत्तख के अंडे खाने के 5 फायदे
x
लाइफस्टाइल: हफ्ते में एक बार बत्तख के अंडे खाने के 5 फायदे
बत्तख के अंडे कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, जो उन्हें चिकन अंडे का एक पौष्टिक और स्वादिष्ट विकल्प बनाते हैं।
हफ्ते में एक बार बत्तख के अंडे खाने के 5 फायदे
बत्तख के अंडे प्रोटीन, विटामिन, खनिज और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो हृदय और मस्तिष्क के लिए फायदेमंद होते हैं।
बत्तख के अंडों के विभिन्न स्वास्थ्य लाभ हैं, जो उन्हें चिकन अंडों का स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प बनाते हैं। इनमें प्रोटीन, विटामिन और विटामिन बी12, विटामिन डी, आयरन और सेलेनियम जैसे खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा, मुर्गी के अंडों की तुलना में बत्तख के अंडों में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है, जो हृदय और मस्तिष्क के लिए फायदेमंद होते हैं।
कुछ लोगों के लिए बत्तख के अंडे पचाना भी आसान हो सकता है, जिससे वे विशिष्ट आहार संबंधी संवेदनशीलता वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बन जाते हैं। वे बेकिंग और खाना पकाने में एक बहुमुखी घटक हैं, अपने बड़े आकार और पूर्ण स्वाद के कारण व्यंजनों में गहराई और समृद्धि जोड़ते हैं। अपने आहार में बत्तख के अंडे शामिल करने से आपके समग्र स्वास्थ्य और आपके पाक आनंद दोनों में सुधार हो सकता है। वेबएमडी के अनुसार, यहां हमने सप्ताह में एक बार बत्तख के अंडे खाने के सभी लाभों को संकलित किया है। बत्तख के अंडे पचाने में आसान होते हैं और बेकिंग और खाना पकाने में बहुमुखी होते हैं, जिससे व्यंजनों में गहराई और समृद्धि आती है।
मांसपेशियां बनाना
मुर्गी के अंडों की तुलना में, बत्तख के अंडों में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो वजन प्रबंधन, मांसपेशियों की वृद्धि और व्यायाम के बाद रिकवरी में सहायता करती है।
एंटीऑक्सीडेंट गुण
बत्तख के अंडों में एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, जिससे पता चलता है कि अंडे के कैरोटीनॉयड और अमीनो एसिड में एंटीऑक्सीडेंट गुण हो सकते हैं।
मानसिक कल्याण को बढ़ावा देता है
बत्तख के अंडे में विटामिन डी होता है, जो मूड विनियमन के लिए महत्वपूर्ण है, साथ ही जिंक, मैग्नीशियम और सेलेनियम भी होता है, जो अवसाद और थकान से निपटने के लिए आवश्यक हैं। बत्तख के अंडे प्रोटीन, विटामिन और विटामिन बी12, विटामिन डी, आयरन और सेलेनियम जैसे खनिजों से भरपूर होते हैं।
कैंसर से मुकाबला
बत्तख के अंडों से निकलने वाली लाल जर्दी का अर्क चूहों में कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने और पलायन करने से रोकता है, जिससे पता चलता है कि बत्तख के अंडे कैंसर की रोकथाम के लिए एक महत्वपूर्ण भोजन हो सकते हैं।
हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ाता है
यह देखते हुए कि जिन चूहों को नमक रहित बत्तख के अंडे की सफेदी खिलाई गई, उनमें चिकन के अंडों की तुलना में कैल्शियम अवशोषण की दर बेहतर थी, यह संभव है कि बत्तख के अंडे, जिनमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, हड्डियों के स्वास्थ्य में मदद कर सकते हैं।
Next Story