Top
लाइफ स्टाइल

होम क्वारंटीन में रहने के दौरान सूखी खांसी से निपटने के 3 घरेलू उपचार

Chandravati Verma
4 May 2021 5:20 PM GMT
होम क्वारंटीन में रहने के दौरान सूखी खांसी से निपटने के 3 घरेलू उपचार
x
कोविड-19 वायरस के शुरुआती लक्षणों में से एक सूखी खांसी है

कोविड-19 वायरस के शुरुआती लक्षणों में से एक सूखी खांसी है. बिना पकी हुई, सूखी खांसी एक तरह की ऐसी खांसी है जो बलगम या कफ पैदा नहीं करती है. ये तब होता है जब गला सूखा, खुरदरा, खराश और रफ लगता है. इसके होने के बाद आप अपने गले में गुदगुदी या सनसनी का अनुभव कर सकते हैं जो बहुत मुश्किल से कुछ भी निगल पा रहा है.

सूखी खांसी से राहत पाना मुश्किल हो सकता है. बहुत सारे मेडिकल वजहें हैं जो कोविड-19 समेत सूखी खांसी की वजह हो सकते हैं. आपको एक हेल्थ प्रोफेशनल के जरिए दी गई निर्धारित दवा लेने की जरूरत है. हम यहां इसके अलावा कुछ घरेलू उपचार भी बता रहे हैं, जो इन्हें शांत करने में मदद कर सकते हैं.
शहद
शहद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरा होता है जो सूखे और गले में होने वाले खराश को शांत करने में मदद करता है. ये एंटीऑक्सिडेंट से भी भरा होता है जो उपचार में सहायता करता है. गर्म पानी के साथ शहद के 2 चम्मच मिक्स करने से गले में होने वाले खराश से आराम मिल सकता है. बेहतर रिजल्ट्स के लिए दिन में दो बार इसको पीना सुनिश्चित करें.
अदरक
आयुर्वेद में, अदरक को सूखी खांसी समेत कई चिकित्सा स्थितियों के लिए एक बेहतरीन उपाय माना जाता है. इसके औषधीय गुण सूजन को कम करने में मदद करते हैं और इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण शरीर को कई तरह के वायरस से बचाने में मदद करते हैं. गर्म अदरक और लौंग की चाय पीने से खुरदरेपन को शांत करने में मदद मिलती है और इरिटेटेड गले को शांत करने में मदद करता है.
नमक वाले पानी से गार्गल
नमक बैक्टीरिया को मारने और गले में पकड़े बलगम को ढीला करने में मदद करता है. गर्म नमक के पानी से गरारे करने से जल्द राहत नहीं मिलेगी बल्कि लंबे समय में बैक्टीरिया को मारने में मदद मिलेगी. ये एक बुढ़ापे की थेरेपी है जो अभी भी ठीक तरह से काम करने के लिए जाना जाता है. एक कप गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच नमक डालें और दिन में 3 बार 20 सेकंड तक गरारे करें और आपको खुद ही फर्क दिखाई देने लगेगा.
शुरुआती दिनों में अगर आपको सूखी खांसी की समस्या होती है तो आपको ये तीनों घरेलू उपचार जरूर आजमाने चाहिए. इनका किसी भी तरह से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता और इसके उलट ये आपके शरीर को कई तरह से फायदा ही पहुंचाते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it