जरा हटके

दुनिया में सबसे कीमती है ये पिस्‍तौल, जानें क्या है खासियत

Gulabi
30 Aug 2021 9:37 AM GMT
दुनिया में सबसे कीमती है ये पिस्‍तौल, जानें क्या है खासियत
x
सीरियल किलर, डाकूओं जैसे अपराधियों के एनकाउंटर के किस्‍से सालों-साल तक मशहूर रहते हैं

सीरियल किलर, डाकूओं जैसे अपराधियों के एनकाउंटर (Encounter) के किस्‍से सालों-साल तक मशहूर रहते हैं. उन पर फिल्‍में बनती हैं, उपन्‍यास लिखे जाते हैं. पुलिस और जांच एजेंसियां उनसे जुड़े सबूतों को सालों तक संभाल कर रखती हैं. लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा होगा कि किसी अपराधी (Criminal) को जिस पिस्‍तौल (Gun) से मारा गया हो, उसे न केवल सवा सौ साल से ज्‍यादा समय तक सहेज कर रखा जाए, बल्कि वह नीलामी में दुनिया की सबसे कीमती पिस्‍तौल (Costliest Gun) के तौर पर भी बिके. ऐसा हाल ही में अमेरिका में हुआ है.

43 करोड़ में बिकी है पिस्‍तौल
अमेरिका (US) के कुख्‍यात और खूंखार डाकू बिली द किड (Billy the Kid) को इस पिस्‍तौल से मारा गया था. बिली को शेरिफ पेट गैरेट ने मारा था और फिर अब इसकी नीलामी की गई है. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक अप्रत्‍याशित रूप से यह पिस्‍तौल 6 मिलियन डॉलर (43 करोड़ रुपये से ज्‍यादा) में बिकी है. यहां तक कि नीलामी अधिकारियों को भी इस पिस्‍तौल की इतनी बड़ी कीमत लगने का अंदाजा नहीं था. इस पिस्‍तौल की बोली उनके अनुमान से लगभग दोगुनी लगी है.
दुनिया की सबसे कीमती पिस्‍तौल
ऑक्‍शन हाउस बोनहम्‍स (Bonhams) के मुताबिक यह दुनिया की सबसे कीमती पिस्‍तौल है. इसके पहले कभी भी कोई पिस्‍तौल इतनी बड़ी कीमत में नहीं बिकी है. बोनहम्‍स की मानें तो यह पिस्‍तौल वाइल्‍ड वेस्‍ट की सबसे मशहूर कहानियों में से एक की निशानी के तौर पर सुरक्षित रखी गई थी.
21 साल में बिली को हुई थी फांसी की सजा
बिली द किड का बचपन का नाम हेनरी मैककार्टी था, जिसे उसने बाद में बदल दिया. बिली को 8 लोगों की हत्‍या के अपराध में अप्रैल 1881 में महज 21 साल की उम्र में फांसी की सजा सुनाई गई थी. लेकिन बिली जेल से फरार हो गया. कुछ महीनों बाद उसे इस पिस्‍तौल से गैरेट ने गोली मारी थी. यह पिस्‍तौल पहले भी नीलाम हो चुकी है और तब इसकी बोली 14.55 करोड़ रुपये लगी थी.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it