जरा हटके

मलेशिया की ये बिल्डिंग है दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची इमारत

Gulabi
2 Jan 2022 6:09 AM GMT
मलेशिया की ये बिल्डिंग है दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची इमारत
x
दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची इमारत
बुर्ज खलीफा, एक एक ऐसा नाम है जिसके बारे में हर किसी ने सुन रखा है. और पता भी क्यों न हो यह दुनिया की सबसे ऊंची इमारत जो है. 829.8 मीटर यानी 2,722 फीट की ऊंचाई की गगनचुंबी बिल्डिंग को देखने के लिए दुनिया के कोने कोने से लोग दुबई पहुंचते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची इमारत कौन सी है अगर नहीं तो आइए जानते हैं इसके बारे में...
हम बात कर रहे हैं मलेशिया के कुआलालम्पुर में स्थित Merdeka 118 के बारे में, भले ही ये दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची इमारत है, लेकिन इसे देखकर किसी का भी दिमाग चक्कर खाने लगेगा क्योंकि इसकी ऊंचाई 2,227 फीट ऊंची इमारत है.
इससे पहले 2,073 फीट ऊंचे शंघाई टावर के पास ये खिताब था, लेकिन अब वो तीसरे नंबर पर चला गया है और मेरेडेका 118 दुनिया का दूसरा सबसे ऊंचा टावर बन गया है. फिलहाल ये इमारत साल 2022 के अंत तक बनकर तैयार हो जाएगी, जो वाकई वाकई मलेशिया के टूरिज़्म को बूस्ट करने वाला होगा.
इस इमारत को जिस जगह बनाया जा रहा है, वो 1957 में मलेशिया की स्वतंत्रता की घोषणा की प्रतीक है. 678.9 मीटर की ऊंचाई से नीचे देखना जहां डरावना होगा, वहीं रोमांचक भी होगा. इस टावर को 2,78,709 वर्गमीटर में बनाया गया है.
ये बिल्डिंग साउथईस्ट एशिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग में दफ्तर और होटेल्स के अलावा मॉल भी होगा. एक समय में इस टावर में 3000 लोग आ सकेंगे. इसमें पर्यटकों के देखने के लिए बहुत कुछ होगा. बिल्डिंग का डिजाइन स्लीक है और इसे त्रिकोणीय शीशे के पैनल्स से बनाया गया है. इस शेप को मलेशिया के पारंपरिक आर्ट एंड क्राफ्ट से उठाया गया है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta