जरा हटके

दुबई मे है सोना निकालने वाली ATM मशीन, ये बातें जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Chandravati Verma
4 Jun 2021 2:37 PM GMT
दुबई मे है सोना निकालने वाली ATM मशीन, ये बातें जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान
x
रेस्त्रां अकसर कैश या फिर कार्ड के जरिए पेमेंट स्वीकार करते हैं

रेस्त्रां अकसर कैश या फिर कार्ड के जरिए पेमेंट स्वीकार करते हैं लेकिन दुबई में गोल्ड में भी पेमेंट की जा सकती है. इसके लिए यहां एटीएम जैसी गोल्ड मशीन लगी हैं, जिनसे सोना निकाला जा सकता है (Dubai Gold Vending Machine). इनका इतना ज्यादा इस्तेमाल होता है कि हफ्ते में दो बार मशीन को भरना पड़ता है.

दुबई में घोड़ों को तमाम सुविधाओं के बीच रखा जाता है. वह मार्बल के फर्श पर रहते हैं. उनके ऊपर जो छत होती है, वह भी खास डिजाइन के साथ तैयार की जाती है घोड़ों को इस तरह से दुनिया का कोई और देश नहीं रखता है, अमेरिका भी नहीं.
रेगिस्तान में स्कींग करने के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता और जब बात यूएई की आए, तो बिल्कुल नहीं. लेकिन दुबई में ये भी संभव है. इसके लिए इंडोर स्की रिजॉर्ट मिल जाएंगे (Skiing on Desert). दुनिया का सबसे बड़ा स्की रिजॉर्ट भी यहीं पर स्थित है, जिससे लोगों को एक अलग ही अनुभव मिलता है.
दुबई के लोगों को विलुप्त होने वाली प्रजाति के जीव एकत्रित करने में भी काफी आनंद मिलता है. यहां शेर और चीता को पाला जाता है. कुछ लोग तो ऐसे हैं, जो रेगिस्तान में मिलने वाले कछुए भी एकत्रित कर लेते हैं. जो काफी दुर्लभ माने जाते हैं और मुश्किल से ही देखने को मिलते हैं.
अगर ऊबर या ओला बुक करें और बुगाटी आ जाए, तो आप कैसा महसूस करेंगे? लेकिन दुबई में ये भी संभव होता है. यहां कई बार बेसिक ऊबर एक्स को ऑर्डर करने पर भी लग्जरी गाड़ी आ जाती हैं (Bugati Dubai). दुबई दुनिया का ऐसा अकेला शहर है, जहां ये संभव है.
यहां खाने का सामान काफी महंगा मिलता है. गोल्डन फीनिक्स नाम का दुनिया का सबसे महंगा कपकेक यहां मिल जाएगा. जिसकी कीमत 1000 डॉलर होती है (Dubai Gold Food). यहां खाने तक में सोने का इस्तेमाल होता है. ये कपकेक ही युगांडा के वनीला बीन्स, इटली के कोको और 23 कैरेट गोल्ड से तैयार किया जाता है.
दुबई की एंबुलेंस दुनिया में सबसे तेज गति वाली मानी जाती हैं. जो दिखने में काफी स्टाइलिश भी होती हैं. इनकी गति 185 किलोमीटर प्रतिघंटा होती है (Ambulance in Dubai). जिससे घायल या बीमारी व्यक्ति को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाया जाता है, ताकि उसे वक्त रहते बेहतर इलाज मिल सके.
एक चौंकाने वाली बात ये भी है कि अधिक तापमान वाली इस जगह पर पेंगुइन्स देखने को मिलते हैं. लेकिन केवल इंडोर स्की रिजॉर्ट्स में. ये रिजॉर्ट इतने ठंडे होते हैं कि पेंगुइन्स को अपने दुबई की ज्यादातर गलियां फैंसी गाड़ियों से भरी हुई होती हैं. अगर आप भी कभी ट्रैफिक जाम में फंस गए तो आसपास फरारी और लंबोरगिनी देखने को मिलेंगी (Traffic in Dubai). बाहर से यहां आने वाले पर्यटकों के लिए ये नजारे भी रोमांचकारी होते हैं.
हर जगह अमीर और गरीब दोनों तरह के लोग रहते हैं. ऐसा ही कुछ दुबई में भी हैं. अमीर और गरीब के बीच के इस अंतर को खत्म करने के लिए भी कई कदम उठाए जाते हैं. यहां गरीब और बेरोजगार लोगों के लिए फ्रिज लगाए जाते हैं, जिनमें मुफ्त खाना होता है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta