जरा हटके

बदबू छोड़कर ये सांप अपने दुश्मनों पर करता है वार, इसकी खूबी जानकर चौंक जाएंगे

Gulabi Jagat
20 March 2022 3:16 PM GMT
बदबू छोड़कर ये सांप अपने दुश्मनों पर करता है वार, इसकी खूबी जानकर चौंक जाएंगे
x
बदबू छोड़कर सांप अपने दुश्मनों पर करता है वार
दुनिया में कई जानवर ऐसे है जो बेहद ही खतरनाक है. इनमें से कुछ तो ऐसे है, जिनका नाम सुनते ही मन में सिरहन पैदा हो जाती है. इनमें सबसे पहला नाम जहन में सांप का ही आता है. क्या इंसान क्या जानवर हर कोई इस जहरीले जीव से दूर रहने में ही अपनी भलाई समझते है. दुनिया भर में सांप की हजारों प्रजातियां पाई जाती है. जिनमें जहर की मात्रा भी कम-ज्यादा रहती है और यही वो जहर जो उनकी आत्मरक्षा का हथियार होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया में एक ऐसा सांप (Weird Snake) भी है जो अपनी आत्मरक्षा के लिए जहर का नहीं बल्कि बदबू और आवाज का इस्तेमाल करता है.
हम बात कर रहे हैं वेस्टर्न हुक नोज स्नेक के बारे में, वैसे देखा जाए तो ये सांप अपने आप में बड़ा अनोखा है क्योंकि जिस तरीके से पायथन और बोआ सांप शिकार को लपेटकर उनकी जान ले लेते हैं तो वहीं कोबरा और रैटलस्नेक्स में सबसे खतरनाक जहर पाया जाता है. लेकिन ये सांप धरती पर पाए जाने वाले अन्य सांपों से बिल्कुल अगल है क्योंकि जब भी इसे किसी तरह का खतरा महसूस होता है तो वह तेज आवाज में फार्ट करता है. जिसे आप 6 फीट दूर तक आराम से सुन सकते हैं.
फार्ट के जरिए ये सांप करता है अपनी सुरक्षा
ये सांप दिखने में बड़ा छोटा होता है, जिसकी नाक जरा सी उठी होती है. इसे जब भी किसी चीज का कोई खतरा महसूस होता है तो यह कई बार आवाज करता है और कुछ सेकेंड्स में बार-बार होने वाली आवाजों को सुनकर अन्य जानवर भ्रमित हो जाते हैं और इसी दौरान यह सांप वहां से निकल लेता है. इस सांप के बारे में मेरिकन रिसर्चर ने डिस्कवर मैगजीन (Discover Magazine) ने एक चीज और बताई कि ये सांप खतरा भांपते ही फार्ट के ज़रिये तेज आवाज निकालता है.
ये अनोखा सांप अमेरिका और मैक्सिको में पाया जाता है, वैज्ञानिको ने जब इस पर रिसर्च की तो पाया ये सांप का डिफेंस सिस्टम है, जिसके लिए वह काफी ताकत का इस्तेमाल करता है. खुद पर जब इसे कोई खतरा महसूस होता है तो अपने मल द्वार से एयर बबल्स छोड़ता है. जिससे शिकारी कनफ्यूज हो जाता है और तब तक सांप भाग निकलता है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta