जरा हटके

सांप को वश में कर लेता है सपेरा? जानें सच

Gulabi
19 July 2021 11:48 AM GMT
सांप को वश में कर लेता है सपेरा? जानें सच
x
सांप दुनिया के सबसे खतरनाक प्राणियों में से एक हैं

सांप दुनिया के सबसे खतरनाक प्राणियों में से एक हैं. दुनियाभर में हर साल सांप की वजह से 1,38,000 लोगों की मौत हो जाती है. सांप को लेकर हमारे समाज में कई तरह की बातें कही जाती हैं. जबकि सच्चाई कुछ और ही है. आपको जानकर हैरानी होगी कि हम बचपन से सांपों के बारे में सुनते आ रहे हैं लेकिन सच्चाई यही है कि हमें सांप के बारे में बहुत कम चीजें मालूम हैं. आज हम यहां आपको सांप से जुड़े कुछ ऐसी ही सच्चाई बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा.

क्या सांप पर काबू पा सकते हैं सपेरे
बचपन में हम सभी ने सपेरों का खूब तमाशा देखा है. सपेरे की बीन की धुन पर कैसे सांप अपने पिटारे से बाहर निकलकर फन फुफकारने लगते हैं. आमतौर पर लोगों का ऐसा ही लगता है कि सपेरे सांप को काबू में कर लेते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सपेरे सांप को काबू में नहीं कर सकते. जी हां, सांप के कान नहीं होते, इसलिए वे सपेरों द्वारा बजाए जाने वाले बीन की आवाज को सुन नहीं पाते. सांप हमेशा तरंगों को ही महसूस करते हैं और हलचल करते हैं. लिहाजा, बीन की आवाज से सपेरे सांप को काबू में नहीं कर सकते.
बीन देखकर इसलिए हलचल करते हैं सांप
अब आपको ऐसा लग रहा होगा कि बीन देखकर सांप हलचल क्यों करने लगते हैं? इसका बहुत ही सीधा सा जवाब है. बीन को देखने के बाद सांप डर जाते हैं, उन्हें लगता है कि उन पर हमला होने वाला है. जिसकी वजह से वे हलचल करने लगते हैं. सपेरे के बीन को देखकर सांप सिर्फ अपनी जान बचाने की कोशिश करते हैं. वे बीन की आवाज से मंत्रमुग्ध नहीं होते क्योंकि वे बीन की आवाज सुन ही नहीं सकते. इसके अलावा सांप के दांत तोड़ने को लेकर भी कई तरह की बातें बताई जाती हैं. आइए, जानते हैं सांप के दांत तोड़ने के पीछे क्या सच्चाई है.
क्या है सांप के दांत तोड़ने का सच
आपने कई लोगों से सुना होगा कि सपेरे सांप के दांत तोड़ देते हैं और उनका जहर निकाल लेते हैं. ये बात पूरी तरह से सच है. सांपों को पकड़ने के बाद सपेरे उनके दांत तोड़ देते हैं और उनका जहर निकालकर बेच देते हैं. सांप के दांत इसलिए तोड़ दिए जाते हैं ताकि तमाशा खत्म कर सपेरे लोगों से उसे स्पर्श कराकर पैसा कमा सकें. यदि सपेरे सांप के दांत नहीं तोड़ेंगे तो जो लोग उसे छूने की इच्छा रखते हैं, वे उसे छू नहीं पाएंगे क्योंकि सांप अपनी जान बचाने के लिए उन पर हमला कर सकता है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta