दिल्ली-एनसीआर

एनसीआर नॉएडा में यातायात माह के तहत लोगों को यातायात नियमों के बारे में जागरूक किया गया

Admin Delhi 1
8 Nov 2022 7:07 AM GMT
एनसीआर नॉएडा में यातायात माह के तहत लोगों को यातायात नियमों के बारे में जागरूक किया गया
x

एनसीआर नॉएडा न्यूज़: गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह के निर्देशानुसार जिले में यातायात माह चल रहा है। ट्रैफिक डीसीपी के द्वारा लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जा रहा है। जिले में माह नवंबर को यातायात माह के रूप में मनाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत यातायात पुलिस गौतमबुद्ध नगर द्वारा प्रतिदिन विशेष अभियान चलाकर लोगों को यातायात नियमों के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

लोगों को किया जा रहा जागरूक: ट्रैफिक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सभी महत्वपूर्ण स्थानों, चौराहों, स्कूलों व अन्य जगहों पर छात्रों और वाहन चालकों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे है।

यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया: इस दौरान उन्हें समझाया जा रहा है कि जीवन अनमोल है और यातायात नियम का पालन करने से सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली जनहानि को रोका जा सकता है। सभी लोगों को दुपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट, कार चलाते समय सीट बेल्ट को पहनना चाहिए और अपनी लेन में ही चलना चाहिए। लोगों एवं स्कूली छात्रों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए शपथ भी दिलाई जा रही है। यातायात पुलिस की रोड सेफ्टी सेल द्वारा विभिन्न संस्थानों में यातायात नियमों के प्रचार-प्रसार के लिए पम्पलेट भी वितरित किए जा रहे है।

कौन से नियम के लिए कितनों के चालान कटे: यातायात पुलिस द्वारा नियमों का पालन ना करने वाले लोगों के विरुद्ध प्रवर्तन की कार्यवाही भी की जा रही है। इसी क्रम में यातायात माह के प्रथम सप्ताह 1 नवंबर से 7 नवंबर तक यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले बिना हैलमेट 3471, विपरीत दिशा 1070, नो पार्किंग 1172, रेड लाईट जंप 455, बिना सीट बेल्ट 508, दोषपूर्ण नम्बर प्लेट 183, तीन सवारी 170, वायु प्रदूषण 125, ध्वनि प्रदूषण 80, मोबाइल फोन का प्रयोग 49, बिना डीएल 225, बिना बीमा 143 और अन्य 323 यानी कि कुल ई-चालान 7974 की कार्रवाई की गई है। इसके अतिरिक्त ड्रंकन ड्राइविंग में 2 वाहन चालकों के विरुद्ध कार्यवाही की गई और अन्य यातायात नियमों के उल्लंघन में कुल 22 वाहनों को सीज किया गया।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta