दिल्ली-एनसीआर

लिवर सिरोसिस से पीड़ित 12 साल की लड़की ने की आत्महत्या

Admin Delhi 1
16 Sep 2022 12:16 PM GMT
लिवर सिरोसिस से पीड़ित 12 साल की लड़की ने की आत्महत्या
x

एनसीआर नोएडा न्यूज़: 12 साल की युवती ने बीमारी से परेशान होकर पेड़ से फांसी (Hanging) लगाकर आत्महत्या (Suicide) कर ली। पेड़ युवती के घर के आंगन में ही लगा था। युवती लिवर सिरोसिस (Liver Cirrhosis) नाम की गंभीर बीमारी से पीड़ित थी, जिससे वह काफी समय से तनाव में थी। घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पेड़ से नीचे उतारा। घटना बुधवार की है। मूल रूप से हरदोई (Hardoi) निवासी राम रतन नोएडा की सेक्टर 52 (Sector 52) स्थित माता कालोनी में परिवार के साथ किराये पर रहते हैं। यहां वो मेहनत मजदूरी करके गुजर-बसर करते हैं। बुधवार को जब सारा परिवार सो गया, तब राम रतन की 12 वर्षीय बेटी मुस्कान उर्फ सोनाक्षी ने घर के आंगन में लगे पेड़ से फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। जागने पर राम रतन को घटना की जानकारी हुई। रामरतन ने तुरंत घटना की सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर शव (Dead Body) को पेड़ से नीचे उतारा। मौके से पुलिस को कोई भी सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ है।

लिवर सिरोसिस से थी पीड़ित, यूट्यूब वीडियो देखने से थी परेशान: परिजनों ने पुलिस को बताया कि मुस्कान काफी समय से लिवर सिरोसिस से परेशान थी। आर्थिक स्तिथि ज्यादा अच्छी ने होने के कारण परिवार मुस्कान का इलाज निजी अस्पताल (Private Hospital) में नही करवा पा रहा था, लेकिन सरकारी अस्पताल (GovernmentHospital) का इलाज जारी था। मुस्कान ने कुछ समय पहले लिवर सिरोसिस बीमारी से संबंधित कुछ वीडियोस यूट्यूब (Youtube) पर देखे थे। इन वीडियोस (Videos) ने उसके अन्दर खौफ पैदा कर दिया था, जिसके बाद वो लगातार तनाव में रहने लगी थी। बीते कुछ दिनों से मुस्कान की मां की तबियत भी ज्यादा ख़राब थी, इसलिए पूरा परिवार परेशान था। इसी बीच मुस्कान ने ऐसा कदम उठा लिया।

क्या होती है लिवर सिरोसिस: लिवर सिरोसिस लिवर से जुडी एक गंभीर बीमारी है। इस बीमारी को होने में काफी लंबा समय लगता है। लिवर पर फैट जैम जाने के कारण लिवर डैमेज होजाता है। काफी समय तक जब डैमेज लिवर ठीक नहीं होता तो, यह स्तिथि लिवर सिरोसिस बन जाती है।इस स्थिति में रोगी को गंभीर समस्यओं का सामना भी करना पड़ता है और लिवर ट्रांसप्लांट (Liver Transplant) भी करवाना पड़ सकता है। इसके अलावा इससे रोगी की जान भी जा सकती है।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta