व्यापार

आप घर बैठे चंद मिनटों में बनवा सकते हैं पैन कार्ड, हाथों हाथ वेरिफिकेशन भी होगा, जानें पूरा प्रोसेस

Renuka Sahu
17 Aug 2021 6:12 AM GMT
आप घर बैठे चंद मिनटों में बनवा सकते हैं पैन कार्ड, हाथों हाथ वेरिफिकेशन भी होगा, जानें पूरा प्रोसेस
x

फाइल फोटो 

आज के समय में पैन कार्ड जरूरी कागजातों में शामिल है. पैन के बिना कई सरकारी कार्यों,वित्तीय लेनदेन में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। आज के समय में पैन कार्ड जरूरी कागजातों में शामिल है. पैन के बिना कई सरकारी कार्यों,वित्तीय लेनदेन में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अनावश्यक परेशानी से बचने के लिए आपको पैन कार्ड जल्द से जल्द बनावा लेना चाहिए. यदि आप सरकारी ऑफिस में जाकर पैन कार्ड बनवाने के इच्छुक नहीं हैं तो घर बैठे ऑनलाइन बनवा सकते हैं. पैन का वेरिफिकेशन भी ऑनलाइन होगा. ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाने की प्रोसेस आप चंद मिनटों में पूरी कर सकते हैं. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं.

ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाने की प्रोसेस
सबसे पहले आयकर विभाग की वेबसाइट www.incometax.gov.in पर जाएं. इसमें Instant PAN through Aadhaar के ऑप्शन पर क्लिक करें.
इसके बाद Get New PAN और Check Status/Download PAN के दो ऑप्शन नजर आएंगे. इनमें से आपको Get New PAN पर क्लिक करना होगा.
इसके बाद एक नया पेज खुलेगा. इसमें अपना आधार नंबर डालें और कैप्चा कोड को दर्ज करें.
इसके बाद आपके आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. इस ओटीपी डालें और फिर अपनी ई-मेल आईडी डालें. इसे बाद पैन कार्ड के लिए जरूरी जानकारी दर्ज करें.
इसके बाद कुछ मिनट में आपको आपका पैन नंबर मिल जाएगा और आप इसे पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं.
इसके लिए आपको इसी वेबसाइट पर Check Status/Download PAN" पर क्लिक करना होगा और फिर पीडीएफ में पैन कार्ड डाउनलोड पाएंगे. आप यदि आप पैन कार्ड की हार्ड कॉपी चाहते हैं तो 50 रुपये का भुगतान करके इसे प्राप्त कर सकते हैं.
ये कर सकते हैं अप्लाई
जिन लोगों के पास आधार नंबर है, वे ई-पैन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके बाद तुरंत पैन नंबर मिल जाएगा. ई-पैन के लिए को केवल आधार बेस्ड केवाईसी प्रोसेस पूरा करना होता है और इसके बाद तुरंत पीडीएफ फॉर्मेट में पैन जारी कर दिया जाता है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta