व्यापार

UIDAI ने आधार यूजर्स को किया अलर्ट

Khushboo Dhruw
19 Aug 2023 4:25 PM GMT
UIDAI ने आधार यूजर्स को किया अलर्ट
x
 आधार कार्ड आज के समय में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बनकर उभरा है। ऐसे में आधार जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) इसे अपडेट करने के लिए समय-समय पर जानकारी जारी करती रहती है। कई आधार यूजर्स को आधार अपडेट करने के लिए ईमेल या व्हाट्सएप पर मैसेज आ रहे हैं। अगर आपके पास भी यह मैसेज आया है तो तुरंत सतर्क हो जाएं क्योंकि यह धोखाधड़ी का एक और नया तरीका है।
यूआईडीएआई अलर्ट
यूआईडीएआई ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लाखों आधार यूजर्स को अलर्ट करते हुए कहा है कि आधार को अपडेट करने के लिए कभी भी ईमेल या व्हाट्सएप के जरिए दस्तावेज नहीं मांगे जाते हैं। ऐसे में आधार को अपडेट करने के लिए हमेशा माय आधार पोर्टल का इस्तेमाल करें। ऑफ़लाइन सुविधा का लाभ उठाने के लिए निकटतम आधार केंद्र पर जाएँ।
10 साल पुराना आधार अपडेट करें
यूआईडीएआई पिछले कुछ समय से एक अभियान चलाकर 10 साल से अधिक पुराने आधार को अपडेट करने के लिए कह रहा है। यूआईडीएआई का कहना है कि जिन लोगों का आधार 10 साल से अधिक पुराना है, उन्हें अपने जनसांख्यिकीय विवरण जैसे पहचान प्रमाण और पते का प्रमाण (पीओआई/पीओए) दस्तावेजों को आधार में अपडेट करना चाहिए। इसके लिए यूआईडीएआई मुफ्त आधार अपडेट की सुविधा भी दे रहा है। पहले यह मुफ्त सेवा 14 जून 2023 तक उपलब्ध थी, जिसे अब 14 सितंबर 2023 तक बढ़ा दिया गया है।
आधार को फ्री में कैसे अपडेट करें-
इसके लिए सबसे पहले https://myaadhaar.uidai.gov.in/ वेबसाइट पर क्लिक करें और अपना आधार नंबर डालें।
इसके बाद आगे Proceed To Update एड्रेस का विकल्प चुनें।
आपके पंजीकृत मोबाइल पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे यहां दर्ज करना होगा।
इसके बाद आपको डॉक्यूमेंट अपडेट विकल्प पर क्लिक करना होगा। यहां आपको वर्तमान पता दिखाई देगा.
आपका पता सही है या नहीं यह सत्यापित करने के लिए लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद आपको आइडेंटिटी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ का विकल्प चुनना होगा।
इसके बाद आपको एड्रेस प्रूफ के लिए स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद आपका आधार अपडेट अनुरोध स्वीकार कर लिया जाएगा और आपको इसके बदले 14 अंकों का अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (यूआरएन) मिलेगा।
Next Story