व्यापार

130 rs की IPO कीमत से 90% टूटा स्टॉक

Khushboo Dhruw
20 Aug 2023 1:51 PM GMT
130 rs  की IPO कीमत से 90% टूटा स्टॉक
x
भारतीय राष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने अपने मुख्य सूचकांकों में चर्चा की है। नए बदलावों के परिणामस्वरूप, फैशन और सौंदर्य सेगमेंट की कंपनी नायका को निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स से हटाया जाएगा। यह परिवर्तन 29 सितंबर को प्रभावी होगा। इस समाचार के संदर्भ में, नायका के साझा बाजार में बेचने की उम्मीद में उत्साह बढ़ गया है। शुक्रवार को व्यापार के दौरान, नायका की साझा 1.50% टूटकर 130 रुपये पर पहुंच गई। नायका की मूल कंपनी, एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स, एनएसई में लिस्ट की गई है।
जून तिमाही में लाभ: हाल के जून तिमाही के परिणामों के अनुसार, नायका ने मुनाफा बढ़ाया। कंपनी का वार्षिक मुनाफा 8% बढ़कर 5.40 करोड़ रुपये हो गया। आय 24% बढ़कर 1,421.80 करोड़ रुपये हो गई। तिमाही आय के आधार पर, एबिटा का मुनाफा 60% बढ़कर 73.50 करोड़ रुपये हो गया, जबकि एबिटा की मार्जिन 5.2% बनी रही।
2021 में IPO का आगमन: नायका नवंबर महीने में स्टॉक एक्सचेंज पर प्रवेश किया था, जिसकी आईपीओ मूल्य 1,125 रुपये प्रति साझा निर्धारित किया गया था। इस अवधि के बीच, साझा की मूल्यवर्धित सूची में थी। हालांकि, नायका ने उस आईपीओ के संदर्भ में अच्छा मुनाफा प्रदान किया, लेकिन बाद में साझा मूल्य में गिरावट दर्शाई और अब यह लगभग 90% नीचे है।
यहाँ तक कि निफ्टी इंडेक्स से बाहर जाएंगी ये कंपनियां भी: नायका के अतिरिक्त, एसीसी, एचडीएफसी एएमसी, इंडस टावर्स और पेज इंडस्ट्रीज भी निफ्टी नेक्स्ट 50 से हटाए जाएंगी। इनकी जगह पर, पंजाब नैशनल बैंक, श्रीराम फाइनेंस, ट्रेंट, टीवीएस मोटर और ज़ाइडस लाइफसाइंसेज की दिखेगी। यही परिस्थिति 29 सितंबर को निफ्टी 100 इंडेक्स में भी देखी जाएगी। निफ्टी में टाटा मोटर्स का शामिल होना भी निश्चित है।
एनएसई ने व्यापक निफ्टी 500 इंडेक्स में भी बदलाव किया है, जिसके परिणामस्वरूप 29 सितंबर को कुल 18 कंपनियों को छोड़ दिया जाएगा। इनमें इंडियाबुल्स रियल एस्टेट, महिंद्रा लॉजिस्टिक्स, हिंदुजा ग्लोबल सॉल्यूशंस, जिंदल वर्ल्डवाइड और गोदरेज एग्रोवेट शामिल हैं। उनकी स्थानीयकरण की प्रक्रिया में, उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक, जिलेट इंडिया, ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज, आलोक इंडस्ट्रीज, प्रॉक्टर एंड गैंबल हेल्थ, और किर्लोस्कर फेरस इंडस्ट्रीज समेत 18 कंपनियां शामिल होंगी।
Next Story