व्यापार

एसबीआई ने जारी किया अलर्ट, ग्राहक फर्जी लोगों से रहें सावधान

Chandravati Verma
25 March 2021 10:24 AM GMT
एसबीआई ने जारी किया अलर्ट, ग्राहक फर्जी लोगों से रहें सावधान
x
देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने अपने ग्राहकों को बड़े खतरे से आगाह किया है. एसबीआई ने कहा है

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने अपने ग्राहकों को बड़े खतरे से आगाह किया है. एसबीआई ने कहा है कि कुछ फर्जी लोग (Fraudulent) एसबीआई के ग्राहकों को चूना लगाने की कोशिश कर रहे हैं ऐसे में आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है.SBI समय-समय पर इस तरहे के अलर्ट जारी करता है जिससे कोई भी ग्राहक फर्जीवाड़े का शिकार न हो.

ट्विटर पर एसबीआई का अलर्ट
एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल (SBI Twitter Handle) पर एक मैसेज पोस्ट किया है. मैसेज में लिखा गया है कि बैंक को कुछ शिकायतें मिली हैं जिनमें गलत तरीके से खाते से पैसे निकालने के मामले सामने आए हैं. एसबीआई इन सभी मामलों की जांच कर रहा है लेकिन ग्राहकों को भी बेहद सावधान रहने की जरूरत है. एसबीआई ने अपने ग्राहकों से कहा है कि वो किसी भी लालची SMS या फिर Mobile Link पर बिना पूरी जानकारी लिए बिल्कुल क्लिक न करें. रिवार्ड प्वाइंट के नाम पर फर्जी लोग एसबीआई के ग्राहकों को फोन और एसएमएस कर रहे हैं लेकिन ग्राहक किसी भी हालत में किसी से भी अपना एटीएम पिन (ATM Pin), ओटीपी (One Time Password) या फिर सीवीवी (CVV) बिल्कुल शेयर न करें.
फर्जी SMS से भी सावधान
एसबीआई के मुताबिक ग्राहकों को मोबाइल पर मैसेज भेजे जा रहे हैं जिसमें कहा जा रहा है कि उन्‍हें सिर्फ पांच मिनट में दो लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है. उन्‍हें बस इस लिंक पर क्लिक करना होगा. एसबीआई ने अपने ग्राहकों को कहा है कि वो ऐसे लिंक्‍स पर क्लिक न करें नहीं तो उनको आर्थिक नुकसान हो सकता है. एसबीआई ने ग्राहकों को कहा है कि वो अपने बारे में कोई भी जानकारी ऐसे किसी लिंक पर न दें जो खुद को एसबीआई या फिर दूसरे बैंक का कर्मचारी बता रहा हो क्योंकि एसबीआई कभी ईमेल या फोन पर ग्राहकों से उनकी जानकारी नहीं मांगता है.
समय-समय पर अलर्ट करता रहता है SBI
SBI ट्विटर और SMS के जरिए कई बार अपने ग्राहकों को आगाह कर चुका है कि उन्हें हर वक्त साइबर क्रिमिनल से सावधान रहने की जरूरत है. कुछ लोग SBI में फर्जी नौकरी के नाम पर भी लोगों को फंसाने की कोशिश करते हैं लेकिन इसकी सच्चाई जानने का भी एक तरीका है. जब भी एसबीआई नौकरी निकालता है उसकी जानकारी अपनी वेबसाइट www.sbi.co.in पर जरूर देता है. अगर आपको किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एसबीआई में नौकरी का विज्ञापन मिलता है तो आवेदन से पहले उसकी सच्चाई वेबसाइट पर जरूर जान लें.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta