व्यापार

फिजिकल क्रेडिट कार्ड अब पास रखने की जरुरत नहीं, करे ये काम

Chandravati Verma
26 Feb 2021 6:29 PM GMT
फिजिकल क्रेडिट कार्ड अब पास रखने की जरुरत नहीं, करे ये काम
x
अगर आपको ई-क्रेडिट कार्ड मिल जाए तो साथ में फिजिकल क्रेडिट कार्ड ढोने की क्या जरूरत?

अगर आपको ई-क्रेडिट कार्ड मिल जाए तो साथ में फिजिकल क्रेडिट कार्ड ढोने की क्या जरूरत? अब जमाना फिजिकल क्रेडिट कार्ड नहीं है बल्कि ईलेक्ट्रॉनिक क्रेडिट कार्ड का है क्योंकि फिजिकल कार्ड साथ लेकर चलते हैं तो चोरी का डर है या पिन-पासवर्ड लीक होने का खतरा. ऐसे में अब फिजिकल कार्ड की बजाय ईलेक्ट्रॉनिक कार्ड या ई-कार्ड का चलन तेजी से बढ़ रहा है.

अन्य बैंकों की तरह पंजाब नेशनल बैंक ने भी ई-कार्ड शुरू किया है जिसे पीएनबी जीनी मोबाइल ऐप से डाउनलोड किया जा सकता है. ई-कार्ड एक तरह से फिजिकल क्रेडिट कार्ड का डिजिटल प्रारूप है. इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. जीनी ऐप डाउनलोड करने से आपको अलग से किसी रजिस्ट्रेशन करानी की जरूरत नहीं होती है. आपके फिजिकल क्रेडिट कार्ड पर जो भी फीचर होते हैं, वे सभी जीनी ऐप के जरिये भी मिलते हैं. बस आपको मोबाइल अपने साथ रखना होगा. मोबाइल में जीनी ऐप ही एक तरह से आपके क्रेडिट कार्ड का काम करेगा.

अब प्लास्टिक कार्ड की जरूरत नहीं
ऑनलाइन या ई-कॉमर्स ट्रांजेक्शन के लिए आपको अपना कार्ड साथ में लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी. ई-कार्ड के तहत कस्टमर को प्लास्टिक कार्ड नहीं दिया जाता है. बड़ी खासियत यह है कि इसमें दुकानदार, मर्चेंट या जिस पीओएस मशीन से ट्रांजेक्शन करते हैं, उसे प्राइमरी अकाउंट नंबर और क्रेडिट लिमिट की कोई जानकारी नही दी जाती. क्रेडिट कार्ड की चोरी का भी कोई खतरा नहीं होता. हर ट्रांजेक्शन पर कार्ड के जरिये कंफिगरेशन कंट्रोल की इजाजत मिलती है. यह कार्ड मल्टी यूज का होता है यानी कि इसे बार-बार उपयोग में ले सकते हैं.

कैसे पाएं ई-कार्ड
पीएनबी जीनी मोबाइल ऐप के जरिये ई-कार्ड पाना बहुत आसान है. ऐप पर ई-क्रेडिट कार्ड फैसलिटी पर क्लिक करते ही कस्टमर्स पीएनबी ई-क्रेडिट कार्ड्स की डिटेल पा सकते हैं. अगर आप पहले से पीएनबी के कस्टमर हैं तो गूगल प्ले स्टोर में जाकर जीनी ऐप को अपडेट कर सकते हैं क्योंकि आपको यह सुविधा लेने के लिए लेटेस्ट वर्जन अपडेट करना होगा. पीएनबी जीनी ऐप की सहायता से कस्टमर कार्ड को इंटरनेशनल, डोमेस्टिक के लिए एटीएम, ई-कॉमर्स, पीओएस और कांटेक्सलेस पेमेंट की ट्रांजेक्शन लिमिट सेट कर सकते हैं.

एसबीआई का ई-कार्ड
देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भी ई-कार्ड जारी करता है. स्टेट बैंक के वर्च्युअल कार्ड को इलेक्ट्रानिक कार्ड या ई-कार्ड भी कहा जाता है. यह ई-कॉमर्स लेनदेन के लिए बनाया गया एक सीमित राशि का डेबिट कार्ड है. यह मर्चेंट को प्राथमिक कार्ड/ खाता सूचना उपलब्ध करवाए बिना ऑनलाइन लेनदेन करने का सरल और सुरक्षित तरीका है. वर्च्युअल कार्ड का उपयोग नियमित प्लास्टिक कार्ड से बिना किसी उपयोग के ऑनलाइन मास्टर कार्ड/ वीजा कार्ड स्वीकार करने वाले किसी भी मर्चेंट के पास किया जा सकता है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta