व्यापार

पोस्ट ऑफिस के इस पीपीएफ में करे निवेश मिलेगा फायदा

Khushboo Dhruw
13 Aug 2023 5:59 PM GMT
पोस्ट ऑफिस के इस पीपीएफ में करे निवेश मिलेगा फायदा
x
भारत में अच्छे रिटर्न के साथ सुरक्षित निवेश की तलाश करने वाले मध्यवर्गीय लोगों के लिए डाकघर विकल्पों में एक पसंदीदा चुनौतीपूर्ण अवसर प्रस्तुत करता है। शेयर बाजार में तो बेशक कई मौके होते हैं, परंतु अगर आप निवेश के लिए एक सुरक्षित और आकर्षक विकल्प चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है।
पोस्ट ऑफिस पीपीएफ: सुरक्षितता और वृद्धि का संयोजन
पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) स्कीम एक उत्तम निवेश विकल्प है, जो निवेशकों को सुरक्षा और वृद्धि दोनों प्रदान करता है। इसके उच्च रिटर्न दर आपको वाकई अच्छे रिटर्न के साथ सुरक्षितता की गारंटी देते हैं, जिससे यह सबसे अच्छा निवेश विकल्प बनता है। इसके तहत आपको निश्चित रिटर्न की गारंटी दी जाती है, जो आपके निवेश के प्रारंभिक दिनों में ही शुरू होता है और ब्याज दरों में कटौती होने पर भी आपको पहले के तरीके से ब्याज मिलता है।
आपकी आवश्यकताओं के अनुसार निवेश करें
यह स्कीम 15 वर्षों की अवधि के लिए होती है, लेकिन आपके पास 5 वर्षों की अवधि को दोबारा बढ़ाने का विकल्प भी होता है। इसके साथ ही, आपको टैक्स बेनिफिट भी मिलता है, जो आपके निवेश को और भी आकर्षक बनाता है। इस स्कीम में 7.1 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर होती है, जिससे आपका निवेश दिनों-दिन बढ़ते ब्याज का भी लाभ उठा सकता है।
बेहतर भविष्य की दिशा में निवेश करें
15 साल में, यदि आप प्रतिमाह 12,500 रुपये या प्रतिदिन 417 रुपये निवेश करते हैं, तो आपका कुल निवेश 22.50 लाख रुपये होगा। इसके साथ ही, 7.1 फीसदी की सालाना ब्याज दर के साथ आपको चक्रवृद्धि ब्याज का भी लाभ मिलेगा, जिससे आपकी आमदनी 18.18 लाख रुपये हो सकती है। यह दोनों लाभ मिलाकर आपकी कुल आमदनी 40.68 लाख रुपये तक पहुंच सकती है। यदि आप हर 5 साल बाद अपने निवेश को दोगुना करने का निर्णय लेते हैं, तो आपकी आमदनी 1.03 करोड़ रुपये तक पहुंच सकती है।
Next Story