व्यापार

दिवाली से पहले सरकार देगी कर्मचारियों को बड़ी सौगात, एक बार फिर बढ़ सकता DA

Renuka Sahu
15 Oct 2021 2:54 AM GMT
दिवाली से पहले सरकार देगी कर्मचारियों को बड़ी सौगात, एक बार फिर बढ़ सकता DA
x

फाइल फोटो 

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. इस साल दिवाली पर कर्मचारियों को तीन सौगातें मिलने वाली हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. इस साल दिवाली पर कर्मचारियों को तीन सौगातें मिलने वाली हैं. पहला कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance DA) में एक बार फिर बढ़ोतरी हो सकती है. वहीं दूसरी सौगात के तौर पर कर्मचारियों के DA एरियर पर सरकार से चल रही बातचीत पर कोई नतीजा निकल सकता है. इसके साथ ही पीएफ (Provident Fund) पर ब्याज दिवाली से पहले खाते में जमा हो सकता है.

एक बार फिर बढ़ेगा DA
अभी तक जुलाई 2021 का महंगाई भत्ता (DA) तय नहीं किया गया है, लेकिन जनवरी से मई 2021 के AICPI आंकड़ों से पता चलता है कि इसमें 3% तक की बढ़त हो सकती है. इस तरह DA 3% और बढ़ने के बाद 31 फीसद पर पहुंच जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार दशहरे या दिवाली के आसपास DA बढ़ाने का ऐलान कर सकती है.
बता दें, पिछले साल के मुकाबले इस साल अब तक महंगाई भत्ता 11 फीसदी बढ़ चुका है. सरकार ने जुलाई 2021 से इसे 28 फीसदी कर दिया है. अगर अब ये जून 2021 में 3 फीसदी बढ़ता है तो इसके बाद DA (17+4+3+4+3) के साथ 31 फीसदी पर पहुंच जाएगा. यानी अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 50,000 रुपये है तो उसे 15,500 रुपये DA मिलेगा.
DA एरियर की भी मांग
मनी कंट्रोल में छ्पी खबर के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारी उम्मीद कर रहे हैं कि उन्हें दिवाली से पहले उन्हें 18 महीने से रूका हुआ DA एरियर मिल जाए. अब 18 महीने से पेंडिंग एरियर का मामला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंच गया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पीएम मोदी इसका हल जल्द से जल्द निकाल सकते हैं, जिसके बाद कर्मचारियों को दिवाली तक 18 महीने का रूका हुआ महंगाई भत्ता मिल सकता है. वित्त मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) की वजह से मई 2020 में DA बढ़ोतरी को 30 जून 2021 तक के लिए रोक दिया था.
आएगा PF के ब्याज का पैसा
इस दिवाली कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 6 करोड़ से अधिक अकाउंट होल्डर्स को खुशखबरी मिल सकती है. दिवाली से पहले EPFO अकाउंट होल्डर्स को बंपर तोहफा दे सकता है. PF खाताधारकों के बैंक खाते में जल्दी ही ब्याज का पैसा ट्रांसफर हो सकता है. यानी EPFO जल्द ही अपने 6 करोड़ से अधिक ग्राहकों के खातों में 2020-21 के लिए ब्याज ट्रांसफर करने की घोषणा कर सकता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it