Top
व्यापार

सरकार दे रही है सब्सिडी, खरीदने इलेक्ट्रिक कार

Chandravati Verma
22 Feb 2021 1:57 PM GMT
सरकार दे रही है सब्सिडी, खरीदने इलेक्ट्रिक कार
x
देश के कुछ शहरों में पेट्रोल की कीमतें सेंचुरी लगा चुकी हैं. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से हर कोई परेशान है

देश के कुछ शहरों में पेट्रोल की कीमतें सेंचुरी लगा चुकी हैं. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से हर कोई परेशान है. लेकिन कोई उपाय नहीं है. सरकार ने भी हाथ खड़े कर दिए हैं. ऐसे में पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता कम करना ही एकमात्र विकल्प है. इसलिए सरकार भी इस दिशा में तेजी से काम कर रही है. दिल्ली सरकार तो इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर सब्सिडी तक दे रही है.

दरअसल, अगर आप पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो फिर इलेक्ट्रिक कार को अपनाएं. सरकार की कोशिश भी रंग ला रही है, धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड बढ़ रही है. इलेक्ट्रिक कारों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की छूट दी जा रही है. वैसे भारत में कई बेहतरीन इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं. जिसे खरीदकर आप कम खर्च में आराम से सफर कर सकते हैं. आइए कुछ इलेक्ट्रिक कारों के बारे में आपको बताते हैं.
TATA NEXON EV
भारतीय बाजार फिलहाल सबसे ज्यादा टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक कार की डिमांड है. साल 2020 में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट नेक्सॉन का दबदबा रहा. पिछले साल टाटा नेक्सॉन EV की कुल 2,529 यूनिट्स बिकी. टाटा मोटर्स की सबसे सुरक्षित एसयूवी नेक्सॉन EV एक्स-शोरूम कीमत 13.99 लाख रुपये से 16.25 लाख रुपये के बीच है. यह कार तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध है. भारत में सबसे सुरक्षित कार का भी तमगा इसे हासिल है.
बता दें, एक बार फुल चार्ज हो जाने के बाद टाटा नेक्सॉन 312km तक चल सकती है. वहीं इस पर 8 साल की स्टैंडर्ड वारंटी और IP67 वाटरप्रूफ बैटरी पैक को भी शामिल किया गया है. चार्जिंग की बात करें तो नेक्सॉन की बैटरी को महज 60 मिनट में 0-80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है.
MG ZS EV
आप MG मोटर की इलेक्ट्रिक कार MG ZS EV को भी खरीद सकते हैं. इसकी भी भारत में अच्छी-खासी डिमांड है. MG मोटर ने जनवरी-2020 में MG ZS EV लॉन्च की थी. साल 2020 में कुल 1,142 यूनिट्स यह कार बिकी. इसकी कीमत 20.88 लाख रुपये से 23.58 लाख रुपये के बीच है.
यह दो वेरिएंट्स Excite और Exclusive में उपलब्ध है. कंपनी का दावा है कि यह कार सिंगल चार्ज में 340 किमी तक की रेंज देने में सक्षम है. वहीं इसे 7.4kW चार्जर की मदद से 6-8 घंटों में 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है. जबकि 50kW डीसी फास्ट चार्जर से इसे चार्ज होने में 50 मिनट से भी कम का समय लगता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it