व्यापार

खुशखबरी, खेत में तालाब बनवाने के लिए किसानों को सरकार दे रही है सब्सिडी

Gulabi Jagat
28 April 2022 5:55 AM GMT
Good news, the government is giving subsidy to the farmers to build a pond in the field
x
किसानों को सरकार दे रही है सब्सिडी
उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार किसानों के लिए तरह-तरह की योजनाएं लेकर आ रही है. इन योजनाओं से न सिर्फ किसानों (Farmers) को फायदा होगा बल्कि कृषि क्षेत्र के लिए भी ये लाभकारी साबित होंगे. इसी तरह की एक योजना के तहत किसान अब अपने खेतों में मध्यम और लघु तालाब बना सकेंगे. इन तालाबों में किसान मछली पालन कर सकेंगे और सरकार की तरफ से 50 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी. वहीं जल संरक्षण से खेतों की सिंचाई के लिए मौसम के कठिन हालातों से किसान अब परेशान नहीं होंगे. योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को शुरुआत में केवल एक हजार रुपए जमा करना होगा. पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर योजना का लाभ किसानों को मिलेगा. उन्हें इसके लिए आवेदन करना होगा. किसान कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाकर योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं.
किसान खेत में मध्यम एवं लघु तालाब बनाएंगे और इन तालाबों का क्षेत्रफल .044 हेक्टेयर होगा. इस तालाब की लंबाई 22 मीटर और चौड़ाई 20 मीटर तथा गहराई 3 मीटर होगी. इन मानकों से किसान तालाब को तैयार करेंगे. तालाब का निरीक्षण भी किया जाएगा निरीक्षक जिला भूमि संरक्षण अधिकारी करेंगे. परीक्षण में तालाब का जियो टैगिंग किया जाएगा, जिससे कि तालाब का दुरुपयोग ना किया जा सके. प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत किसानों को पारदर्शी सेवा पोर्टल पर आवेदन करना होगा.
52,500 रुपए मिलेगी सब्सिडी
बरेली के जिला भूमि संरक्षण अधिकारी विनोद कुमार यादव ने बताया कि किसान खेत में मध्यम व लघु तालाब बना सकते हैं. वे इन तालाबों में मछली पालन भी कर सकते हैं. बरेली जनपद में बहुत सारे किसान खेत में ताल बनाकर मछली पालन कर रहे हैं और अच्छा लाभ कमा रहे हैं.
आवेदन करते समय किसानों को खसरा, खतौनी, खेत की फोटो अपलोड करनी होगी. प्रक्रिया शुरू होने के 15 दिन के भीतर किसानों को आवेदन करना होगा. तीन किस्तों में तालाब की सब्सिडी किसानों के खाते में आएगी. तीनों किस्तों को मिलाकर कुल 52,500 रुपए किसानों को दिए जाएंगे. तालाब तैयार करने की लागत एक लाख पांच हजार रुपए होगी यानी सरकार किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी देगी.
किसानों के लिए सरकार लाई है नई योजना
भूमि संरक्षण अधिकारी विनोद कुमार यादव ने बताया कि किसानों के लिए यह बहुत ही अच्छी योजना है. शासन स्तर पर किसानों के लिए नई योजना आई है. खेत में तालाब बनाकर किसान न केवल जल संरक्षण कर सकेंगे, बल्कि मुसीबत के समय उस पानी का उपयोग भी कर सिंचाई भी कर सकेंगे.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta