व्यापार

गांव में ही शुरू कर सकते हैं CSC, डिजिटल इंडिया की है योजना, हर महीने होगी शानदार कमाई

Renuka Sahu
14 Oct 2021 2:31 AM GMT
गांव में ही शुरू कर सकते हैं CSC, डिजिटल इंडिया की है योजना, हर महीने होगी शानदार कमाई
x

फाइल फोटो 

आजकल कई पढ़े-लिखे युवा नौकरी न करके अपना बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। आजकल कई पढ़े-लिखे युवा नौकरी न करके अपना बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं. वे पैसा कमाने के लिए बड़े शहरों का रुख करने की बजाय अपने छोटे कस्बे या गांव में ही बिजनेस करना चाहते हैं. ऐसे लोगों के लिए सरकार आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत गांव में ही रहकर कमाई करने का मौका दे रही है. सरकार की ऐसी कई योजनाएं हैं, जिन्हें अपनाकर आप छोटे से गांव में भी अच्छी खासी इनकम कमा सकते हैं.

आज हम आपको ऐसी ही एक योजना के बारे में बताने जा रहे हैं. ये योजना है कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Center) खोलने की. इस योजना के तहत आप खुद का जन सेवा केंद्र खोलकर बिजनेस शुरू कर सकते हैं.
डिजिटल इंडिया की योजना
केंद्र सरकार ने Digital India के तहत ग्रामीण युवाओं को उद्यमी बनाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर योजना शुरू की है. CSC के तहत सरकार देश के उन इलाकों में तमाम योजनाएं और सर्विस पहुंचा रही है, जहां लोगों के पास कंप्यूटर और इंटरनेट की सुविधा नहीं है.
जनसेवा करने को मिलेगा मौका
इस योजना का जैसा नाम है वैसा ही काम है. इस बिजनेस को स्टार्ट करके आप हर महीने अच्छी इनकम के साथ जन सेवा भी कर पाएंगे. इस योजना से जुड़ी हुई सारी जानकारी CSC की वेबसाइट पर उपलब्ध है. अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आपको CSC की वेबसाइट register.csc.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.
क्या है जन सेवा केंद्र?
ग्राहक सेवा केंद्र को CSC नाम से भी जाना जाता है. CSC को एक मिनी बैंक भी कहा जाता है. ये एक प्रकार से छोटा साइबर कैफे है. जहां कंप्यूटर और इंटरनेट से जुड़ी कई सर्विस दी जाती हैं. इन सर्विस में ऑनलाइन कोर्स, सीएससी बाजार, कृषि सेवाएं, ई कॉमर्स सेल, IRCTC, एयर और बस टिकट बुक कराना, मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज करवा जैसे तमाम जरूरी सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं. इसके अलावा CSC पर तमाम सरकारी डॉक्युमेंट्स भी बनाए जाते हैं. अगर आप इस काम में दिलचस्बी रखते हैं तो आप आसानी से ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं और लोगो की मदद कर सकते हैं.
कौन खोल सकता है?
ग्राहक सेवा केंद्र CSC खोलने के लिए आवेदक भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए.
आवेदक की आयु CSC के लिए कम-से कम 21 वर्ष होनी अनिवार्य है.
आवेदक को दसवीं पास होना जरूरी है और उसके साथ-साथ लाभार्थी व्यक्ति के पास कंप्यूटर की शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र होना भी आवश्यक है.
इसकी पड़ेगी जरूरत
सीएससी खोलने के लिए आपके पास कुछ जरूरी सामान होना चाहिए. जिसकी मदद से आप CSC से जुड़े काम कर पाएं.
250 से 300 वर्ग फीट का आउटलेट
ग्राहको के लिए बैठने की सुविधा
एक काउंटर
लैपटॉप या डेस्कटॉप
इंटरनेट कनेक्टिविटी (ब्रॉडबैंड ,डोंगल)
बिजली बैकअप
इतनी होगी कमाई
CSC चलाने वालों को हर बैंकिंग ट्रांजेक्शन पर सरकार से 11 रुपये मिलते हैं. रेल, बस और हवाई जहाज के टिकट भी बुक कराने पर 10 से 20 रुपये तक का चार्ज लिए जाते हैं. बिलों के भुगतान और सरकारी योजना में रजिस्ट्रेशन के माध्यम से भी सीएससी संचालक की कमाई होती है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it