Top
व्यापार

Apple जल्द लॉन्च करेगा फोल्डेबल आईफोन, जानिए खासियत

Chandravati Verma
4 May 2021 6:19 PM GMT
Apple जल्द लॉन्च करेगा फोल्डेबल आईफोन, जानिए खासियत
x
शाओमी और सैमसंग के फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करने के बाद अब Apple भी इस सेगमेंट में एंट्री करने जा रही हैं

शाओमी और सैमसंग के फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करने के बाद अब Apple भी इस सेगमेंट में एंट्री करने जा रही हैं. क्यूपर्टिनो स्थित तकनीकी दिग्गज एपल खुद के फोल्डेबल आईफोन (Foldable iPhone) पर काम कर रही है और यह 2023 में तैयार हो जाएगा. सबसे विश्वसनीय एपल विश्लेषकों में से एक मिंग-ची कुओ के अनुसार, उक्त फोल्डेबल डिवाइस के शिपमेंट टारगेट की 1.5 से 2 करोड़ यूनिट तक की उम्मीद की जा रही है.

जीएसएमएरिना की रिपोर्ट में बताया गया है कि जब यह डिवाइस अनफोल्ड होगा, तब इसकी डिस्पले 8 इंच की होगी. इसमें क्यूएचडी प्लस रिजॉल्यूशन की सुविधा भी होगी. रिपोर्ट में कहा गया है कि आपूर्तिकर्ता एक बार फिर सैमसंग होगा, लेकिन इसमें टीपीके द्वारा विकसित सिल्वर नैनोवायर टच तकनीक का उपयोग किया जाएगा, जो कि सैमसंग के वाई-ओक्टा नजरिए से बेहतर होगी.
रिपोर्ट में ओप्पो, वीवो, श्याओमी और ऑनर जैसे अन्य प्रतिस्पर्धी ब्रांडों का भी उल्लेख किया गया है, जो इस साल के अंत तक या अगले साल की शुरूआत में फोल्डेबल स्मार्टफोन की रेस में एंट्री करेंगे. इनके लिए 1.7 करोड़ वॉल्यूम की उम्मीद जताई गई है. हालांकि यह भी ध्यान रखने वाली बात है कि कुओ ने यह भी स्पष्ट किया है कि इसके बारे में केवल उम्मीद की जा रही है और अगर बाजार नए फॉर्म फैक्टर को नहीं अपनाता है, तो हो सकता है कि एपल अपने सभी फोल्डेबल प्लान को रद्द भी कर दे.
इससे पहले, कुओ ने कहा था कि एपल 2016 से फोल्डेबल डिवाइसों पर रिसर्च कर रहा है लेकिन एक फोल्डेबल आईफोन को लेकर अफवाहें हाल के महीनों में काफी बढ़ी हैं. गैलेक्सी जेड फ्लिप जैसे डिजाइन वाला आगामी फोल्डेबल आईफोन बाजार में प्रतिस्पर्धी प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में अधिक किफायती भी होगा. एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कंपनी अपने फोल्डेबल आईफोन के लॉन्च के बाद आईपैड मिनी को बंद कर सकती है.
कंपनी ने स्पष्ट रूप से अपने फोल्डेबल डिजाइन के लिए कुछ पेटेंट आवेदन दायर किए हैं जो न केवल आईफोन तक सीमित हो सकते हैं, बल्कि भविष्य के आईपैड लाइनअप के लिए भी विस्तारित हो सकते हैं. फोल्डेबल iPhone मॉडल के कम से कम दो प्रोटोटाइप फॉक्सकॉन फैक्ट्री में आंतरिक रूप से जांचे जा रहे हैं. नवंबर में एक रिपोर्ट ने यह भी सुझाव दिया कि 2022 में कुछ समय के लिए पहले फोल्डेबल iPhone की घोषणा की जा सकती है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it