हवाई हादसे के 56 साल बाद Alanthur में शहीद सैनिक को अंतिम विदाई दी जाएगी

Update: 2024-10-03 05:03 GMT

Pathanamthitta पथानामथिट्टा: एलंथूर गांव अपने प्रिय सैनिक को अंतिम विदाई देने की तैयारी कर रहा है, जिसने 56 साल पहले हिमाचल प्रदेश के रोहतांग दर्रे की धुंध भरी पहाड़ियों में अपनी जान गंवा दी थी। एलंथूर पूर्व के ओडालिल निवासी स्वर्गीय ओएम थॉमस और अलियाम्मा के बेटे 78 वर्षीय थॉमस चेरियन का पार्थिव शरीर गुरुवार रात सेना के विशेष विमान से तिरुवनंतपुरम लाया जाएगा। शव को सुबह 11 बजे ओडालिल परिवार के पास लाया जाएगा और दोपहर 2 बजे सेंट पीटर्स चर्च, करूर में अंतिम संस्कार किया जाएगा।

थॉमस चेरियन के भाई थॉमस मैथ्यू के बेटे शायजू के मैथ्यू ने कहा कि मेरे उप्पप्पन (दादा के भाई) को चर्च के पारिवारिक मकबरे में दफनाया जाएगा, जहां मेरे पिता और दादा-दादी को दफनाया गया था। "मेरे पिता और दादा-दादी दशकों से उप्पप्पन के लौटने की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन वे इस उम्मीद के साथ सांसारिक जीवन छोड़ गए। सेना ने हमारे परिवार को रोहतांग दर्रे में सैनिकों के लिए खोज अभियान के बारे में बार-बार सूचित किया और परिवार को नियमित रूप से प्रगति के बारे में बताया। इसलिए पूरा परिवार सकारात्मक समाचार की उम्मीद कर रहा था।

लेकिन आखिरकार, सोमवार को उन्होंने हमें सूचित किया कि पार्थिव शरीर बरामद कर लिया गया है और उनके लौटने की हमारी सारी उम्मीदें धराशायी हो गईं”, पीडब्ल्यूडी के सहायक इंजीनियर शायजू ने कहा।

मैट्रिक पास करने के बाद, चेरियन 18 साल की उम्र में सेना में शामिल हो गए। “मेरे पिता मैथ्यू भी एक सेना के जवान थे और इसी से उन्हें सेना में शामिल होने की प्रेरणा मिली। उन्हें सेना के इलेक्ट्रॉनिक और मैकेनिकल इंजीनियरिंग विंग में एक शिल्पकार के रूप में नियुक्त किया गया था।

चार साल के प्रशिक्षण के बाद उन्हें लेह-लद्दाख सेक्टर में तैनात किया गया। उस दुर्भाग्यपूर्ण दिन, वह भारतीय वायु सेना की उड़ान एएन-12 में चंडीगढ़ से ले जा रहे थे। विमान रोहतांग दर्रे पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। 7 फरवरी, 1968 को विमान में सवार 102 सैनिक लापता हो गए,” शायजू ने कहा।

सेना ने दुर्घटना के बाद से विमान के अवशेषों की खोज जारी रखी, लेकिन 2003 में विमान के कुछ हिस्से बर्फ के पहाड़ों में पाए गए। बाद में 2005, 2006, 2013 और 2019 में विमान के कुछ और हिस्से बरामद किए गए। 2019 में पांच सैनिकों के शवों की पहचान की गई। 2024 में की गई खोज में थॉमस चेरियन और तीन अन्य के शवों के अंगों को खोजी दल ने बाहर निकाला। थॉमस चेरियन ओ एम थॉमस-अलीअम्मा के दूसरे बेटे हैं। उनके बड़े भाई थॉमस मैथ्यू ने सेना में लगभग 15 साल सेवा की और थॉमस चेरियन के लापता होने के बाद परिवार के दबाव के बाद सेवा पूरी की।

वह अपने वतन लौट आए और वन विभाग में नौकरी कर ली और 1991 में उनकी मृत्यु हो गई। एक साल पहले 1990 में ओ एम थॉमस की मृत्यु हो गई और उनकी पत्नी अलीअम्मा की मृत्यु 1998 में अपने लापता बेटे थॉमस चेरियन को देखे बिना हो गई। थॉमस चेरियन के दूसरे भाई थॉमस थॉमस ने कहा कि मुझे याद है कि मैं अपने भाई से तब मिला था जब मुझे हरिद्वार में बीएचईएल में नौकरी मिली थी। 76 वर्षीय थॉमस थॉमस ने कहा, "जब मैं चेंगन्नूर रेलवे स्टेशन से ट्रेन से हरिद्वार गया था, तो थॉमस चेरियन छुट्टी पर थे और वे मुझे छोड़ने स्टेशन पहुंचे थे। वह मेरी आखिरी याद है।" अन्य भाई-बहन थॉमस वर्गीस और मैरी थॉमस एलंथूर में अपने पैतृक घर के पास रह रहे हैं।